नौ दिन की नौवारी पूजा के लिए तैयार हो रहा टेल्को गणेश मंदिर, जानिए इतिहास
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1311968

नौ दिन की नौवारी पूजा के लिए तैयार हो रहा टेल्को गणेश मंदिर, जानिए इतिहास

Ganesh Temple Telco: झारखंड के जमशेदपुर में स्थित गणेश मंदिर आगामी गणेश चतुर्थी पूजा के लिए तैयार हो रहा है. यहां की गणेश पूजा की बात ही निराली है. यह मंदिर पूरब में दक्षिण के संगम का एक केंद्र भी है. 

नौ दिन की नौवारी पूजा के लिए तैयार हो रहा टेल्को गणेश मंदिर, जानिए इतिहास

जमशेदपुर: Ganesh Temple Telco: झारखंड के जमशेदपुर में स्थित गणेश मंदिर आगामी गणेश चतुर्थी पूजा के लिए तैयार हो रहा है. यहां की गणेश पूजा की बात ही निराली है. यह मंदिर पूरब में दक्षिण के संगम का एक केंद्र भी है. जमशेदपुर के प्याज़ गोदाम के सामने स्थित टेल्को गणेश मंदिर तकरीबन आज़ादी के साथ निर्मित है.इसके पहले यहां दक्षिण के आंध्र प्रदेश से आये लोग गणपति पूजा करते थे. 1949 में यहां मंदिर की स्थापना हुई और आज ये मंदिर धार्मिक सद्भाव का भी केंद्र है. भवन निर्माण, गृह प्रवेश और ऐसे ही कई शुभ कार्यों के लिए लोग यहां सबसे पहले गणेश जी को निमंत्रण देते हैं. 

खास पूजा के लिए लगती है अर्जी
गणेश चतुर्थी के आयोजन के समय यहां नौ दिन की नौवारी पूजा होती है. टेल्को गणेश मंदिर में पूजा के लिए भक्तों को अर्ज़ी लगानी होती है, उसके बाद उन्हें विशेष पूजा की अनुमति मिलती है. कोरोना काल में इस मंदिर में ऑनलाइन आवेदन किये गए थे. इसके अलावा भक्त यहां भगवान गणेश जी को अपने घर आने के लिए निमंत्रण भी देकर जाते हैं. आज ये मंदिर धार्मिक सद्भाव का भी केंद्र है. भवन निर्माण, गृह प्रवेश और ऐसे ही कई शुभ कार्यों के लिए लोग यहां सबसे पहले गणेश जी को निमंत्रण देते हैं. 

राजस्थान से लाई गई थी मूर्ति
टेल्को गणेश मंदिर प्याज गोदाम के सामने स्थित है. इस मंदिर का संचालन आंध्र समिति टेल्को करती है. यहां स्थापित गजानन की मूर्ति राजस्थान से मंगाई गई थी. आंध्र प्रदेश के पंडितों ने आकर यहां मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की थी. बुधवार के दिन इस मंदिर में खास दर्शन किये जाते हैं.

यह भी पढ़े- Krishna Chatthi Puja: जानिए कब होगी भगवान की छठी, क्या है परंपरा

Trending news