Khatu Shyam: खाटू धाम में निशान चढ़ाने को लेकर श्याम भक्त निशान लेकर हुए रवाना, 1996 से चली आ रही प्रथा
Advertisement

Khatu Shyam: खाटू धाम में निशान चढ़ाने को लेकर श्याम भक्त निशान लेकर हुए रवाना, 1996 से चली आ रही प्रथा

Khatu Shyam Mandir: बिहार के जमुई जिले के झाझा से बीते वर्ष की तरह इस वर्ष भी श्री श्याम सेवा मंडल झाझा की ओर से गुरूवार को खाटूधाम में निशान चढ़ानें को लेकर दर्जनों श्याम भक्त नबाब रोड़ से निशान लेकर राजस्थान के लिये प्रभु श्याम के जयकारों के साथ निकाली गई.

खाटू धाम में निशान चढ़ाने को लेकर श्याम भक्त निशान लेकर हुए रवाना

जमुई: Khatu Shyam Mandir: बिहार के जमुई जिले के झाझा से बीते वर्ष की तरह इस वर्ष भी श्री श्याम सेवा मंडल झाझा की ओर से गुरूवार को खाटूधाम में निशान चढ़ानें को लेकर दर्जनों श्याम भक्त नबाब रोड़ से निशान लेकर राजस्थान के लिये प्रभु श्याम के जयकारों के साथ निकाली गई. जिसमें महिला और पुरुष दोनों जत्था में शामिल थे.

राजस्थान खाटू धाम में बीते 1996 से ही श्यामभक्त गोपाल शर्मा के अगुवाई में झाझा से निशान लेकर श्याम भक्त रवाना हो रहे है. इस वर्ष 26 वां उत्सव में शामिल श्याम भक्त प्रभु श्याम की पूजा अर्चना की और उसके बाद निशान लेकर दुर्गा मंदिर और श्याम मंदिर पहुंचकर माथा टेका और फिर मुख्य बाजार होते हुए श्याम भक्त रेलवे स्टेशन पहुंचे. हाथों में निशान लिए हुए श्याम भक्त प्रभु श्याम के रंगों में रंगे नजर आए और गाजे बाजे के साथ निकली निशान शोभायात्रा में श्याम के भजनों में लोग झूमते नजर आए. 

नबाब रोड स्थित दादी सती मंदिर के पास निशान शोभायात्रा में शामिल श्याम भक्तों पर फूलों की वर्षा भी की गई. मुख्य बाजार में भी जगह-जगह निशान लिए शोभायात्रा में लोग भारी संख्या में श्याम भक्त निशान लेकर खाटू धाम जाने के लिए साथ जुड़ते गए. 

वहीं उन्होंने आगे बताया कि खाटू धाम में फाल्गुन सुदी एकादशी के दिन  राजस्थान के रींगस से पैदल 20 किलोमीटर चलकर निशान चढ़ाएंगे. इस बार खाटू श्याम में निशान चढ़ाने को लेकर जाने वाले श्याम भक्त के जत्था में पूजा बंका, पायल बंका, लक्ष्मी शर्मा, सरिता खंडेवाल, कानू शर्मा, बंटी शर्मा, मनोज बोहरा, अशोक बंका आदि शामिल थे. झाझा से खाटू धाम के लिए निकली निशान शोभायात्रा में झाझा श्याम मंदिर कमेटी के सदस्य आयुष बंका सहित अन्य लोग भी रेलवे स्टेशन तक साथ-साथ चल रहे थे. वहीं निशान शोभायात्रा में शांति व्यवस्था कायम रखने को लेकर पुलिस बल भी मौजूद रहा.   

इनपुट- अभिषेक निराला, जमुई

यह भी पढ़ें- Holi Special Train: अब नहीं होगी होली पर घर जाने की टेंशन, रांची से दौड़ेगी 4 स्पेशल ट्रेन, जानें टाइमिंग और रूट

Trending news