पश्चिम बंगाल चुनाव से पहले BJP को बड़ा झटका! JDU-HAM ने की मैदान में उतरने की तैयारी
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar809750

पश्चिम बंगाल चुनाव से पहले BJP को बड़ा झटका! JDU-HAM ने की मैदान में उतरने की तैयारी

जदयू भी 75 सीटों पर अपनी तैयारी कर रही है. इसके अलावा बिहार सरकार में शामिल हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा की राजनीति भी पश्चिम बंगाल चुनाव में दिखेगी.

बंगाल चुनाव में जेडीयू-हम के उतरने के ऐलान ने बीजेपी की मुश्किलें बढ़ा दी हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

पटना: अगले साल में बिहार के सियासत का रंग पश्चिम बंगाल में भी देखने को मिलेगा. बिहार में जदयू के साथ सरकार चला रही भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अगले साल बंगाल में होने वाले विधानसभा चुनाव में पूरे दमखम के साथ तो उतरेगी ही, बिहार में उसकी सहयोगी जदयू भी वहां 75 सीटों पर अपनी तैयारी कर रही है. इसके अलावा बिहार सरकार में शामिल हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (HAM) की राजनीति भी पश्चिम बंगाल चुनाव में दिखेगी.

पश्चिम बंगाल में अगले साल होने जा रहे विधानसभा चुनाव के लिए बिहार के राजनीतिक दलों की तैयारियां शुरू हो गईं हैं. बिहार में भाजपा की सहयोगी पार्टी जनता दल यूनाइटेड भी पश्चिम बंगाल के विधानसभा चुनाव में कूदने की तैयारी में है. जदयू के पश्चिम बंगाल प्रभारी और विधान पार्षद गुलाम रसूल बलियावी ने स्पष्ट किया कि जदयू पश्चिम बंगाल की 75 विधानसभा सीटों पर प्रत्याशी उतारने की तैयारी कर रही है.

सूत्रों का कहना है कि भाजपा और जदयू के बीच बात नहीं बनी तो दोनों दल अलग-अलग चुनाव मैदान में नजर आ सकते हैं. जदयू के महासचिव के. सी. त्यागी भी कहते हैं कि उनकी पश्चिम बंगाल चुनाव की तैयारी चल रही है. हालांकि, अभी सीटों की संख्या तय नहीं है.

विधान पार्षद बलियावी कहते हैं कि पश्चिम बंगाल इकाई पिछले तीन सालों से सक्रिय है और 75 सीटों को चुनाव लड़ने के लिए चिन्हित किया गया है. बंगाल इकाई के नेताओं के राष्ट्रीय अध्यक्ष और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) से मुलाकात के बाद अंतिम फैसला कर लिया जाएगा.

जदयू और भाजपा के आपसी टकराव के संबंध में पूछे जाने पर बलियावी कहते हैं, दोनों दलों के नेतृत्व के बीच इस बाबत बातचीत होगी. अगर दोनों दलों में सहमति बनी तो साथ लड़ेंगे. उन्होंने हालांकि यह भी कहा कि भाजपा के साथ केवल बिहार में गठबंधन है, इसके पहले भी जदयू बंगाल में अकेले चुनाव लड़ चुकी है.

इधर, सूत्रों का कहना है कि पश्चिम बंगाल के कई नेता गुरुवार को यहां जदयू प्रदेश कार्यालय में नीतीश कुमार से मुलााकत कर चुके हैं और वहां के होने वाले चुनाव को लेकर चर्चा भी हुई है. इधर, बिहार में मुख्य विपक्षी पार्टी राजद भी पश्चिम बंगाल के चुनाव में नजर आएगी. राजद नेता श्याम रजक ने कहा कि पश्चिम बंगाल में राजद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को फिर से मुख्यमंत्री बनाने के लिए प्रयास करेगी. उन्होंने हालांकि चुनाव लड़ने के प्रश्न को टाल दिया.

वहीं, बिहार चुनाव में जदयू, भाजपा के साथ चुनाव मैदान में उतरे पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी (Jitan Ram Manjhi) की पार्टी हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा ने भी पश्चिम बंगाल चुनाव में अपने प्रत्याशी उतारने की घोषणा की है. 'हम' के प्रवक्ता दानिश रिजवान ने कहा कि अभी कई पार्टियों से बातचीत चल रही है. उन्होंने कहा कि अगर किसी अन्य दल से समझौता नहीं भी होता है तो बंगाल चुनाव में 'हम' उतरेगी.

(इनपुट-आईएएनएस)