झारखंड चुनाव नतीजे: 9 बजे के बाद बदले आंकड़ों ने बढ़ाई सियासी हलचल
Advertisement

झारखंड चुनाव नतीजे: 9 बजे के बाद बदले आंकड़ों ने बढ़ाई सियासी हलचल

2014 विधानसभा चुनावों में बीजेपी ने 37 सीटों पर जीत दर्ज की थी. वहीं आजसू ने 5 सीटों पर जीत हासिल की थी. जेएमएम 19 और कांग्रेस के हिस्से 6 सीटें आई थी.

झारखंड चुनाव नतीजे: 9 बजे के बाद बदले आंकड़ों ने बढ़ाई सियासी हलचल

रांची: झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 (Jharkhand Assembly Elections 2019) के रुझान आना शुरू हो गए हैं. सुबह 8 बजे से राज्य के 24 जिला मुख्यालय में मतों की गणना जारी है. शुरुआती आंकड़ों की बात करें तो रुझानों में कांग्रेस गठबंधन को बहुमत मिलता दिख रहा था. रुझानों में कांग्रेस, झारखंड मुक्ति मोर्चा और राष्ट्रीय जनता दल गठबंधन की बढ़त 41 सीटों तक पहुंच गई थी. और विधानसभा चुनावों में अकेले मैदान में उतरने वाली बीजेपी काफी पीछे लग रही थी.

लेकिन 9 बजते बजते आंकड़ों में जबरदस्त फेरबदल देखने को मिला. अचानक से रुझान बदलने लगे और कांग्रेस गठबंधन की सीटें कम होती चली गईं. कांग्रेस गठबंधन की कम होती सीटों का फायदा सुदेश महतो की आजसू और बीजेपी के मिलता दिखा. जो आजसू शुरुआत में केवल 2 सीटों पर आगे चल रही थी वह अचानक से 8 सीटों पर आगे हो गई वहीं जो बीजेपी 22 सीटों पर आगे थी वह अचानक से 35 सीटों पर पहुंच गई. कांग्रेस गठबंधन की सीटें 41 से 33 पर आ गई. वहीं पूर्व सीएम बाबूलाल मरांडी की पार्टी झारखंड विकास मोर्चा भी 0 से 3 सीटों पर आगे हो गई.

यह भी पढ़ें- Jharkhand Election Results 2019 LIVE: कांग्रेस गठबंधन और बीजेपी के बीच कांटे की टक्कर

ऐसे में कई तरह के समीकरण उभरकर सामने आने लगी. जहां एक तरफ लग रहा था कि राज्य में इस बार रघुबर दास सरकार जाती दिख रही है और हेमंत सोरेने को जनता समर्थन मिल गया हैं वहीं दूसरी तरफ अचानक से बदले समीकरणों ने बीजेपी की सत्ता में वापसी का द्वार मानों खोल दिया हो. पिछली बार बीजेपी ने आजसू के साथ मिलकर सरकार बनाई थी. लेकिन इस बार सीटों के बंटवारें को लेकर पेंच फंस गया था. 

यह भी पढ़ें-आजसू के पास सत्‍ता की चाबी? BJP ने सुदेश महतो से साधा संपर्क- सूत्र

इसलिए आजसू और बीजेपी ने अलग अलग चुनाव लड़ा था. ऐसे में यदि इस बार भी किसी पार्टी को बहुमत नहीं मिलता है. तो ऐसे में पिछली बार की तरह इस बार भी बीजेपी और आजसू में गठबंधन हो सकता है. हालांकि अभी तक बीजेपी ने आजसू के साथ जाने का कोई ऐलान नहीं किया है. 

सुबह करीब साढ़े 9 बजे तक के रुझानों की बात करें तो 81 सीटों में से बीजेपी 35 और कांग्रेस गठबंधन 33 सीटों पर आगे हैं. वहीं आजसू 8 और जेवीएम 2 सीटों पर आगे है, निर्दलीय 2 सीटों पर आगे हैं.