गुमला में पीने के पानी के लिए तरस रहे ग्रामीण, प्रशासन ने 'आंख पर बांधी पट्टी'
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar876919

गुमला में पीने के पानी के लिए तरस रहे ग्रामीण, प्रशासन ने 'आंख पर बांधी पट्टी'

Gumla News: प्यास बुझाने के लिए ब्लॉक से आए हुए लोगों को बंद बोतल का पानी पीने को मजबूर होना पड़ रहा है. लेकिन जलमीनार खराब होने की चिंता वहां के ब्लॉक प्रशासन पर बिल्कुल भी दिखाई नहीं दे रही है.

गुमला में पीने के पानी के लिए तरस रहे ग्रामीण. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Gumla: पूरे देश में गर्मी के मौसस ने दस्तक दे दी है. इस मौसम में तालाब, कुंओं और जलाशओं का महत्व बढ़ जाता है. ऐसे में केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकार गर्मी का मौसम आने से पहले जलाशओं के निर्माण पर ध्यान देती हैं. एक ऐसी ही जलमीनार का निर्माण झारखंड सरकार ने गुमला में करवाया था. लेकिन वर्षों बीतने के बाद ये जलमीनार आज जीर्ण-शीर्ण अवस्था में है. जब से बना है खराब ही है.

इसके कारण लोगों में पानी की समस्या उत्पन्न हो गई है. इधर, लोग मजबूरी में बंद बोतल का पानी पी रहे हैं. दरअसल, मामला जिले के डुमरी प्रखंड का है. यहां लगभग आठ वर्ष से जलमीनार खराब चल रहा है जिससे दूर दराज से ब्लॉक परिसर में आने वाले ग्रामीणों को भीषण गर्मी में प्यास का सामना करना पड़ रहा है. साथ ही प्यास बुझाने के लिए ब्लॉक से आए हुए लोगों को बंद बोतल का पानी पीने को मजबूर होना पड़ रहा है. लेकिन जलमीनार खराब होने की चिंता वहां के ब्लॉक प्रशासन पर बिल्कुल भी दिखाई नहीं दे रही है.

ये भी पढ़ें- जल संरक्षण में बेहतर काम करेगा CM Hemant Soren का यह फैसला, हो रही तारीफ

ब्लॉक परिसर में लोग जब प्यास बुझाने के लिए जलमीनार के पास जाते हैं तो उन्हें केवल टूटा हुआ नल ही नजर आता है. बता दें कि डुमरी ब्लॉक में ना तो नल है और ना ही चांपाकल है. लोगों के लिए पेयजल कि कोई व्यवस्था नहीं है. यहां पेयजल व्यवस्था के नाम पर केवल जलमीनार ब्लॉक परिसर के अंदर है और वह भी लगभग आठ वर्ष से खराब चल रहा है. साथ ही, लोगों ने बताया कि यहां कि टंकी भी चोरी हो चुकी है.

लोगों का कहना है कि डुमरी ब्लॉक परिसर का जब नव निर्माण हुआ उस समय ब्लॉक परिसर के अंदर तो कर्मचारियों के लिए पेयजल व्यवस्था की गई, लेकिन आम जनता के लिए पेयजल की कोई व्यवस्था नहीं की गई.

ये भी पढ़ें- झारखंड के किसानों को हेमंत सोरेन सरकार की बड़ी सौगात, विपक्ष ने कहा...

(इनपुट-रणधीर)