झारखंड के युवाओं के लिए खुशखबरी, इतने पदों पर होगी शिक्षकों और प्रयोगशाला सहायकों की नियुक्ति, जानें पूरी Detail
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1214361

झारखंड के युवाओं के लिए खुशखबरी, इतने पदों पर होगी शिक्षकों और प्रयोगशाला सहायकों की नियुक्ति, जानें पूरी Detail

  झारखंड के युवाओं के लिए बड़ी खबर है. राज्य के प्लस 2 स्कूलों में शिक्षक और प्रयोगशाला सहायक की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरु हो चुकी है. स्कूली शिक्षा एव साक्षरता विभाग द्वारा इसको लेकर अधिसूचना भी जारी कर दी गई है.

 (फाइल फोटो)

Ranchi:  झारखंड के युवाओं के लिए बड़ी खबर है. राज्य के प्लस 2 स्कूलों में शिक्षक और प्रयोगशाला सहायक की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरु हो चुकी है. स्कूली शिक्षा एव साक्षरता विभाग द्वारा इसको लेकर अधिसूचना भी जारी कर दी गई है. इसके बाद अब राज्य के 510 प्लस टू उच्च विद्यालयों में 3119 शिक्षकों की नियुक्ति होगी. इसके अलावा स्कूलों में 690 प्रयोगशाला सहायक की नियुक्ति की जाएगी. बता दें कि शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने गुरूवार को डोरंडा स्थित अपने आवास पर राज्य के शिक्षक संघ के प्रतिनिधियों के साथ मुलाकात की थी. जिसके बाद नियुक्ति प्रक्रिया शुरू करने का निर्णय लिया गया था. 

गौरतलब है कि राज्य के गठन के बाद पहली बार प्लस टू स्कूलों में प्रयोगशाला शिक्षकों की नियुक्ति होगी. स्कूली शिक्षा एव साक्षरता विभाग के द्वारा इसको लेकर अधिसूचना जारी कर दी गई है. इसमें विद्यालयों में आवश्यकता के अनुरूप 11 विषयों में शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी. इसके अलावा शिक्षकों की नियुक्ति के लिए परीक्षा प्रक्रिया में वहीं लोग शामिल हो पाएंगे, जिन्होंने झारखंड से ही मैट्रिक और इंटर किया हो. 

जानें क्या होगी प्रक्रिया 

इसके लिए एग्जाम का आयोजन किया जाएगा. ये एग्जाम 400 अंकों का होगा. इस एग्जाम में दो पेपर होंगे. पहले पेपर में 100 अंक की सामान्य ज्ञान और हिंदी की परीक्षा होगी. जबकि दूसरे पत्र में संबंधित विषय की 300 अंको का एग्जाम का होगा. पहले पेपर का एग्जाम केवल नियुक्ति प्रक्रिया में क्वालीफाइंग के लिए होगा. इसके अलावा पहले पेपर के एग्जाम के अंक को जोड़ा भी नहीं जाएगा. साथ ही पहले पेपर में 33 परसेंट अंक लाने पर ही दूसरे पेपर का मूल्यांकन किया जाएगा. वहीं दूसरे पेपर में 50 परसेंट अंक लाना अनिवार्य होगा. जबकि एससी एसटी वर्ग के अभ्यार्थियों को अंक में पांच प्रतिशत की छूट दी गई है.

 

 

Trending news