साहिबगंज में गंगा की दहशत, ग्रामीण इलाकों के बाद शहरी क्षेत्र में भी कटाव शुरु
X

साहिबगंज में गंगा की दहशत, ग्रामीण इलाकों के बाद शहरी क्षेत्र में भी कटाव शुरु

पुराने साहिबगंज (Sabibganj) स्थित मलाही टोला, धोबी टोला, कुम्हार टोला और चानन में इन दिनों बहुत तेजी से गंगा (Ganga) कटाव हो रहा है. शहर से सटे इन इलाकों में लोग सालों से रह रहे हैं.

साहिबगंज में गंगा की दहशत, ग्रामीण इलाकों के बाद शहरी क्षेत्र में भी कटाव शुरु

Dhanbad: साहिबगंज (Sahibganj) में गंगा (Ganga) के कटाव से स्थानीय लोग दशहत में हैं. अबतक राजमहल, उधवा जैसे ग्रामीण इलाकों में गंगा कटाव की खबरें सामने आती थी, लेकिन अब गंगा साहिबगंज के शहरी इलाकों में भी प्रवेश करने लगी है.

शहरी इलाके में कटाव शुरू
पुराने साहिबगंज स्थित मलाही टोला, धोबी टोला, कुम्हार टोला और चानन में इन दिनों बहुत तेजी से गंगा कटाव हो रहा है. शहर से सटे इन इलाकों में लोग सालों से रह रहे हैं. लेकिन इन्होंने कभी भी गंगा (Ganga) का ऐसा रौद्र रूप नहीं देखा. कुल मिलाकर गंगा में कटाव ने यहां के लोगों की नींद उड़ा दी है.

सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट पर खतरा
साहिबगंज के मलाही टोला समेत तमाम इलाकों में तेजी से कटाव हो रहा है. इसकी वजह से सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट (Sewerage Treatment Plant) पर भी खतरा मंडरा रहा है. केंद्र सरकार (Central Government) की महत्वाकांक्षी योजना 'नमामि गंगे' (Namami Gange) के तहत इस सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का निर्माण करवाया गया है. गंगा में कटाव की वजह से प्लांट के भीतर दरारें पड़ गई हैं और सीवरेज प्लांट की पाइप टूट कर गंगा नदी में समा गई है.

विधायक ने चेताया
सूचना मिलने पर राजमहल विधानसभा से बीजेपी विधायक (MLA) अनंत ओझा (Anant Ojha) ने प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया. उन्होंने कहा कि अगर जल्द कटावरोधी कार्य शुरू नहीं किया गया तो कई इलाके गंगा में समा जाएंगे. अनंत ओझा ने सरकार से इन इलाकों में जल्द से जल्द कटावरोधी काम शुरू करने की मांग की. इतना ही नहीं, उन्होंने स्थानीय लोगों के साथ मिलकर आंदोलन करने की धमकी भी दी है. बता दें कि झारखंड में एकमात्र साहिबगंज जिले से होकर देश की पवित्र नदी गंगा गुजरती है. इससे साहिबगंज का गौरव बढ़ता है, लेकिन हाल के कुछ सालों में गंगा में हो रहा कटाव यहां के लोगों के लिए अभिशाप बन गया है.

(इनपुट-पंकज वर्मा)

Trending news