झारखंड के सरकारी स्कूलों में इस साल नहीं होगी गर्मियों की छुट्टी
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1122327

झारखंड के सरकारी स्कूलों में इस साल नहीं होगी गर्मियों की छुट्टी

झारखंड की हेमंत सोरेन की सरकार ने फैसला लिया हैं कि इस साल भी सरकारी स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां रद रहेंगी. इस दौरान कक्षा एक से 12वीं तक की विशेष कक्षाएं आयोजित की जाएंगी, ताकि छात्रों की पढ़ाई पूरी हो सके. उनका अधूरा पाठ्यक्रम पूरा हो सके. इस अभियान को सरकार ने 'निदानात्मक शिक्षा' नाम दिया है. 

झारखंड के सरकारी स्कूलों में इस साल नहीं होगी गर्मियों की छुट्टी

रांची: झारखंड की हेमंत सोरेन की सरकार ने फैसला लिया हैं कि इस साल भी सरकारी स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां रद रहेंगी. इस दौरान कक्षा एक से 12वीं तक की विशेष कक्षाएं आयोजित की जाएंगी, ताकि छात्रों की पढ़ाई पूरी हो सके. उनका अधूरा पाठ्यक्रम पूरा हो सके. इस अभियान को सरकार ने 'निदानात्मक शिक्षा' नाम दिया है. 

  1. स्टूडेंटस की होगी विशेष कक्षांए
  2. शैक्षणिक सत्र बढ़ाया गया 

स्टूडेंटस की होगी विशेष कक्षांए
इस अभियान के लिए स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग ने इस दिशा में अपना तमाम तैयारियां शुरू कर दी है. झारखंड के सभी 24 जिलों के जिला शिक्षा पदाधिकारियों को इसकी सूचना भेज दी गई है. साक्षरता विभाग ने कहा कि अप्रैल से जून महीने के बीच कक्षा एक से 12वीं तक के सभी स्टूडेंटस की विशेष कक्षांए आयोजित की जाएगी.  

कोरोना में छात्रों की पढ़ाई हुई प्रभावित
यह कदम कोरोना संक्रमण के कारण स्कूल बंद होने की वजह से उठाया गया है. मालूम हो कि कोरोना के कारण झारखंड में सभी सरकारी स्कूल लंबे समय तक बंद थे. इस कारण छात्रों की पढ़ाई बुरी तरह से प्रभावित हुई है. इस नुकसान की भरपाई के लिए विशेष कक्षाएं आयोजित करने की पहल की जा रही है. 

शैक्षणिक सत्र बढ़ाया गया 
निदानात्मक शिक्षा नामक अभियान में शिक्षक स्कूल आएंगे और एक से 12वीं तक के सभी छात्रों को पढ़ाएंगे. इस अभियान के लिए विभाग की तरफ से 40 करोड़ रुपये खर्च करने का प्रावधान किया गया है. साथ ही विभाग ने शैक्षणिक सत्र को तीन महीने के लिए बढ़ा दिया हैं. इस बार शैक्षणिक सत्र 31 मार्च की जगह 30 जून को खत्म होगा. 

Trending news