E Aadhar क्या है, कहां से और कैसे कर सकते हैं डाउनलोड? जानें यहां
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2399517

E Aadhar क्या है, कहां से और कैसे कर सकते हैं डाउनलोड? जानें यहां

E Aadhar: ई-आधार, आधार कार्ड का एक डिजिटल कॉपी है, जिसे आप पोर्टल और मोबाइल ऐप के माध्यम से डाउनलोड करके रख सकते हैं. भारत के डिजिटलकरण की यात्रा में ये एक कदम है.

 

E Aadhar क्या है, कहां से और कैसे कर सकते हैं डाउनलोड? जानें यहां

E Aadhar: आप में से बहुत से लोगों ने ई-आधार के बारे में जरूर से सुना होगा. देश के डिजिटलकरण की यात्रा में ये भी एक कदम है. जहां सभी आधार धारक अपने आधार कार्ड को ई-आधार में परिवर्तित कर सकते हैं. बहुत से लोगों ने अपने आधार कार्ड का ई-आधार बना रखा है. वहीं, बहुतों को अभी तक इसके बारे में जानकारी नहीं है. वहीं, कईयों को तो आधार कार्ड और ई-आधार के बीच में अंतर ही नहीं पता चलता है. दरअसल आधार कार्ड एक हार्ड कॉपी है, जिसका सफलतापूर्वक आवेदन करने के बाद इसे लोगों को आवंटित किया जाता है. वहीं, ई-आधार इसकी डिजिटल कॉपी है, जिसे एक प्रक्रिया के अनुसार ऑनलाइन डाउनलोड किया जाता है. 

आपको बता दें कि आधार कार्ड के लिए लोगों को सफलतापूर्वक आवेदन करने के बाद, इसे प्राप्त होने में लगभग 3 महीने का समय लग जाता है. वहीं, ई-आधार को लोग अपने जरूरत और सुविधा अनुसार कभी भी ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं. ई-आधार पासवर्ड से सुरक्षित एक इलेक्ट्रॉनिक कॉपी है, जिसके ऊपर यूआईडीएआई के सक्षम प्राधिकारी द्वारा डिजिटल रूप से हस्ताक्षर किया जाता है. 

आधार कार्ड धारक तीन तरीकों से अपना ई-आधार डाउनलोड कर सकते हैं. जिसमें से पहला तरीका है कि ई-आधार डाउनलोड करने के लिए धारक के पास पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त होता है. जिसके माध्यम से वो अपने ई-आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं. दूसरा तरीका जिसके माध्यम से लोग अपना ई-आधार कार्ड डाउंलोड कर सकते हैं, वो है कि धारक को यूआईडीएआई के MyAadhaar पोर्टल - https://myaadhaar.uidai.gov.in/genricDownloadAadhaar/hi पर जाकर अपना ई-आधार प्राप्त कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: बिहार के खिलाड़ियों ने कराटे में अंतरराष्ट्रीय मंच पर बढ़ाया भारत का मान

वहीं, तीसरा उपाय मोबाइल फोन पर आसानी से ई-आधार को डाउनलोड करने के लिए है. इसके लिए आधार धारक को mAadhaar ऐप को अपने फोन में इंस्टॉल करना है. इसके बाद इस ऐप का उपयोग करके लोग ई-आधार डाउनलोड कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: बिहार में ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने का क्या है प्रोसेस, कितने दिनों में मिल जाएगा DL?

अगर आधार कार्ड धारक यूआईडीएआई के MyAadhaar पोर्टल से ई-आधार डाउनलोड कर रहे हैं, तो उन्हें सबसे पहले पोर्टल पर जाना है. इसके बाद अपना 28 अंकों का नामांकन आईडी और सुरक्षा कोड यानी पासवर्ड डालना है. इससे आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त होता है. मोबाइल पर प्राप्त ओटीपी को दर्ज करें और डाउनलोड पर क्लिक करके अपना ई-आधार प्राप्त कर लें. 

बिहार-झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए जी न्यूज से जुड़े रहें. यहां पढ़ें Bihar-Jharkhand News in Hindi और पाएं Bihar-Jharkhand latest news in hindi  हर पल की जानकारी. बिहार-झारखंड की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और अपडेटेड बने रहें.