Koderma Assembly Seat: कोडरमा में BJP की नीरा यादव लगाएंगी हैट्रिक या RJD करेगी वापसी, क्या कहते हैं जातिगत समीकरण?
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2398113

Koderma Assembly Seat: कोडरमा में BJP की नीरा यादव लगाएंगी हैट्रिक या RJD करेगी वापसी, क्या कहते हैं जातिगत समीकरण?

Koderma Assembly Seat Profile: कोडरमा की राजनीति में आम चुनाव के समय उस समय भूचाल आ गया था, जब आरजेडी की प्रदेश प्रमुख अन्नपूर्णा देवी ने बीजेपी का दामन थाम लिया था. इसके बाद से यहां राजद कमजोर हो गई. अन्नपूर्णा देवी आज बीजेपी से सांसद हैं.

कोडरमा विधानसभा सीट

Koderma Assembly Seat Profile: झारखंड की राजधानी रांची से करीब 165 किलोमीटर दूर स्थित कोडरमा जिले का इतिहास काफी प्राचीन है. मान्यता है कि प्राचीन भारत में यहां के ध्वजाधारी पर्वत पर महान तपस्वी कदरम ऋषि निवास करते थे. इन्हीं के नाम पर जिले का नाम कोडरमा पड़ा रहा. यह जिला बिहार के नवादा और गया जिले से जुड़ा हुआ है. यह अपने अभ्रक के खदानों के लिए पूरी दुनिया में मशहूर है. इसके चलते इसको अभ्रक नगरी के नाम से भी जाना जाता है. यहां से दुनिया के कई देशों में अभ्रक निर्यात किया जाता है. कोडरमा को 10 अप्रैल 1994 को पूर्ण जिले का दर्जा मिला था. 

2011 की जनगणना के मुताबिक, इस जिले की आबादी 7 लाख 16 हजार 259 है. इसमें से 3 लाख 67 हजार 222 पुरुष और 3 लाख 49 हजार 037 महिलाएं हैं. जिले की 19.7 फीसदी आबादी शहरी और 80.3 फीसदी ग्रामीण इलाकों में रहती है. कुल साक्षरता दर 66.84 फीसदी है. इस जिले में 6 प्रखंड हैं. ये हैं - कोडरमा सदर, जयनगर, मरकच्चो, सतगावां चंदवारा और डोमचांच. 

ये भी पढ़ें- ईचागढ़ में JMM की सबिता महतो ने 2019 में रचा था इतिहास, बनी थीं पहली महिला विधायक

कैसे हैं जातीय समीकरण?

कोडरमा विधानसभा सीट पर हिंदुओं की संख्या 6 लाख से ज्यादा तो मुस्लिम आबादी एक लाख से अधिक है. डेढ़ हजार के करीब इसाई और एक हजार के करीब सिख परिवार रहते हैं. हिंदुओं में अनुसूचित जाति की आबादी करीब 15.2 फीसदी और अनुसूचित जनजाति की संख्या 1 प्रतिशत के करीब है.

ये भी पढ़ें- BJP का गढ़ थी सिसई विधानसभा सीट, 2019 में JMM के जिग्गा होरो ने जीत लिया था किला

पिछले चुनाव का रिजल्ट

पिछले चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की डॉ. नीरा यादव ने जीत हासिल की थी. उन्होंने राष्ट्रीय जनता दल के प्रत्याशी अमिताभ कुमार को 1,797 वोटों से मात दी थी. नीरा यादव को 63 हजार 282 वोट मिले, जबकि राजद प्रत्याशी अमिताभ कुमार को 61 हजार 632 मिले थे. वहीं44 हजार 572 वोट पाकर आजसू की शालिनी गुप्ता तीसरे स्थान पर रहीं. 2014 में हुए विधानसभा चुनाव में नीरा यादव ने 13,525 वोटों के बड़े अंतर से जीत दर्ज की थी. वहीं 2009 और 2005 में राजद की टिकट पर अन्नपूर्णा देवी ने जीत हासिल की थी. 2014 के लोकसभा चुनाव से पहले अन्नपूर्णा देवी ने बीजेपी ज्वाइन कर ली थी और अब वह कोडरमा लोकसभा सीट से सांसद हैं.

बिहार-झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए जी न्यूज से जुड़े रहें. यहां पढ़ें Bihar-Jharkhand News in Hindi और पाएं Bihar-Jharkhand latest news in hindi  हर पल की जानकारी. बिहार-झारखंड की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और अपडेटेड बने रहें.

Trending news