लालू प्रसाद यादव 6 बार जा चुके हैं जेल, बदनामी के बाद भी नहीं डिगा राजनीतिक रसूख
Advertisement

लालू प्रसाद यादव 6 बार जा चुके हैं जेल, बदनामी के बाद भी नहीं डिगा राजनीतिक रसूख

लालू यादव शायद आजाद भारत के पहले ऐसे राजनेता हैं, जो कई बार जेल जा चुके हैं, जिसके बाद भी वे राजनीति के केंद्र में बने रहते हैं. आइए जानते हैं लालू यादव कब-कब जेल यात्रा कर चुके हैं.

राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के अध्यक्ष लालू प्रसाद. तस्वीर साभार: फेसबुक

रांची: राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव को चारा घोटाले के एक मामले में शनिवार को साढ़े तीन साल कारावास की सजा सुनाई गई. केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के विशेष न्यायाधीश शिवपाल सिंह ने सजा की अवधि पर बहस पूरी होने के बाद उन्हें सजा सुनाई. बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री पर इस मामले में पांच लाख रुपये जुर्माना भी लगाया गया है. अदालत ने गतवर्ष 23 दिसंबर को इस घोटाले के संबंध में लालू प्रसाद और 15 अन्य को दोषी करार दिया था. लालू यादव शायद आजाद भारत के पहले ऐसे राजनेता हैं, जो कई बार जेल जा चुके हैं, जिसके बाद भी वे राजनीति के केंद्र में बने रहते हैं. आइए जानते हैं लालू यादव कब-कब जेल यात्रा कर चुके हैं.

  1. लालू प्रसाद अपने राजनीतिक जीवन में 6 बार जेल जा चुके हैं
    पहली बार इमरजेंसी के दौरान 1977 में जेल गए थे, लौटकर आए तो सांसद बने
    पत्नी राबड़ी थीं बिहार की मुख्यमंत्री, लालू जेल में थे कैद

1. आपातकाल: 26 जून 1975 से 21 मार्च 1977 तक देश में आपातकाल का दौर था. उस वक्त छात्र राजनीति में रहते हुए लालू प्रसाद यादव पहली बार जेल गए थे. जेल से लौटने के बाद साल 1977 में लालू यादव ने लोकसभा का चुनाव लड़ा और विजय हुए थे.

ये भी पढ़ें: चारा घोटाला : लालू यादव को साढ़े तीन साल की सजा, 5 लाख का जुर्माना

2. सीएम पद से इस्तीफा देकर जेल गए थे लालू: लालू प्रसाद 10 मार्च 1990 को पहली बार और 1995 में दूसरी बार बिहार के मुख्‍यमंत्री बने लालू यादव का नाम 1996 में मुख्‍य रूप से सामने आया. लालू यादव को साल 1997 में पहली बार न्यायिक हिरासत रखे गए और 12 दिसंबर 1997 को रिहा किए गए. लालू यादव 1997 में 137 दि‍न न्यायिक हिरासत में रहे थे.

fallback
राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव

3. बेऊर जेल में काटनी पड़ी रातें: चारा घोटाला मामले में ही लालू यादव 28 अक्टूबर 1998 को जेल यात्रा करनी पड़ी. इस दौरान राष्ट्रीय जनता दल प्रमुख को बेऊर जेल में रखा गया था.

4. जेल में बिताई एक रात: चारा घोटाला मामले में ही लालू प्रसाद यादव को एक बार फिर 28 नवंबर 2000 को गिरफ्तार किया गया. हालांकि अगले दिन ही लालू यादव को जमानत मिल गई थी. इस दौरान उनकी पत्नी राबड़ी देवी बिहार की मुख्यमंत्री थीं.

ये भी पढ़ें: RJD की बैठक में बोले तेजस्वी यादव, 'हम किसी से ना डरेंगे, ना झुकेंगे'

5. चारा घोटाला में मिली सजा: साल 2013 में चारा घोटाला के एक मामले में लालू प्रसाद यादव को सजा सुनाई गई थी, जिसके बाद वह रांची की बिरसा मुंडा जेल भेजे गए थे. इस दौरान उन्‍हें सुप्रीम कोर्ट से जमानत मिल गई थी. जेल से बाहर आने के बाद लालू यादव ने नीतीश कुमार के साथ गठबंधन किया और प्रचंड बहुमत के साथ बिहार की सत्ता में वापसी की थी.

fallback
लालू प्रसाद यादव के जेल जाने के बाद तेजस्वी यादव उनकी राजनीतिक विरासत संभाल रहे हैं. 

6. 23 दिसंबर 2017: चारा घोटाला के एक और मामले में लालू प्रसाद यादव दोषी ठहराए गए, जिसके बाद से आरजेडी प्रमुख रांची के बिरसा मुंडा जेल में बंद हैं. 6 जनवरी 2018 को साढ़े तीन साल की सजा सुनाए जाने के बाद लालू यादव के वकील ने कहा कि वे जमानत के लिए हाईकोर्ट जाएंगे.

यह भी पढ़ें- सजा कम करने के लिए लालू यादव पेश कर रहे हैं तरह-तरह की दलीलें

सजा पाने के चलते लालू प्रसाद यादव खुद कोई चुनाव नहीं लड़ सकते हैं, लेकिन वे अभी भी राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के अध्यक्ष हैं. उनकी पार्टी बिहार की राजनीति में अभी भी मजबूत स्थिति में है. बिहार में भले ही जदयू और बीजेपी की गठबंधन की सरकार है, लेकिन सबसे ज्यादा सीटें अभी भी लालू की पार्टी आरजेडी के पास है.

ये भी देखे