Latehar News: झारखंड सरकार का सपना किसानों को संसाधन से मजबूत करना, खेती के लिए चला रही कई योजनाएं
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2418937

Latehar News: झारखंड सरकार का सपना किसानों को संसाधन से मजबूत करना, खेती के लिए चला रही कई योजनाएं

Jharkhand Farmers: झारखंड सरकार किसानों को मजबूत करने के लिए कई योजनाएं चला रही है. जिसका फायदा किसानों को ज्यादा से ज्यादा मिले.

 

Latehar News: झारखंड सरकार का सपना किसानों को संसाधन से मजबूत करना, खेती के लिए चला रही कई योजनाएं

लातेहारः झारखंड सरकार का सपना है कि किसानों को संसाधन से मजबूत करना, जिसको लेकर सरकार किसानों को उन्नत खेती को लेकर कई योजनाएं चला रही हैं और सरकार के सपने धरातल पर उतारने को लेकर उड़ान में पंख लगाने में भूमि संरक्षण पदाधिकारी विवेक मिश्रा कोई कसर नहीं छोड़ रही है. 

ज्ञात हो कि किसानों को सुखाड़ से निजात दिलाने को लेकर भूमि संरक्षण विभाग के द्वारा लातेहार जिले में वर्ष 23-24 में 80 तलाब का जीर्णोद्धार के लिए स्वीकृति मिली थी. जिसमें 79 तालाब का जीर्णोद्धार किया है. लातेहार सदर प्रखंड के पोचरा गांव में सरकार द्वारा किसानों को काल में किसानों के लिए वरदान साबित हो रहा है. किसानों के लिए बनाए गए तालाब से न केवल अपने खेतों उन्नत कई तरह की फसल लगाकर, बल्कि तालाब में मछली का पालन कर किसान अपनी आमदनी दोगुनी कर रहे है. 

यह भी पढ़ें- Bihar Land Survey: भूमि सर्वे के दौरान वंशावली में लड़की के नाम को लेकर नया अपडेट, यहां देखिए सारी जानकारी

वहीं स्थानीय किसानों की बात मानें तो पहले तालाब नहीं रहने के कारण हम सभी किसान अपने खेतों में खेती नहीं कर पाते थे. लेकिन जिला प्रशासन के द्वारा बनाए गए तालाब इस वर्ष खेतों में अच्छी फसल लगाई है. अब वर्षा नहीं भी होगी तो धान की फसल अच्छी होगी. 

किसानों ने बताया कि पहले हम लोग के तालाब और कूप नहीं होने की वजह से हम सभी खेती नहीं कर पाते थे और रोजगार के दूसरे प्रदेश जाने को विवश थे. लेकिन अब हमारे गांव में तालाब बनने से अब अपने गांव अपने खेतों में खेती कर अपना जीवन यापन करेंगे. 

वहीं भूमि संरक्षण पदाधिकारी ने बताया कि सरकार किसानों के लिए खेतों तक पानी पहुंचाने को लेकर प्रयास किया गया. ताकि किसान अपने खेतों में खेती कर सकें. इसके साथ ही जिले में वर्ष 23-24 में 80 तालाब का जीर्णोद्धार के लिए स्वीकृति मिली थी, लेकिन अब तक 79 तालाब बनाए गए है और तालाब में भरपूर पानी है. अब किसान कम वर्षा में भी खेती कर सकेंगे.
इनपुट- संजीव कुमार गिरि, लातेहार

बिहार-झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Bihar-Jharkhand News in Hindi और पाएं Bihar-Jharkhand latest news in hindi  हर पल की जानकारी. बिहार-झारखंड की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news