Indo-Nepal सीमा पर पुलिस के नाक के नीचे चल रहा शराब निर्माण का काम, पकड़ी गईं सैकड़ों भट्ठियां ध्वस्त
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar844746

Indo-Nepal सीमा पर पुलिस के नाक के नीचे चल रहा शराब निर्माण का काम, पकड़ी गईं सैकड़ों भट्ठियां ध्वस्त

इंडो नेपाल सीमा क्षेत्र के वाल्मीकिनगर में कई देशी शराब निर्माण की भट्टियां ध्वस्त कर सैकड़ों लीटर शराब विनष्ट किया गया है और एक धंधेबाज पकड़ा गया जबकि अन्य कई भागने में सफल रहे.

Indo-Nepal सीमा पर पुलिस के नाक के नीचे चल रहा शराब निर्माण का काम, पकड़ी गईं सैकड़ों भट्ठियां ध्वस्त

Bagaha: बिहार में पूर्ण शराबबंदी के बावजूद सीमावर्ती नेपाल और यूपी से सटे इलाकों में देशी शराब निर्माण कार्य आज भी पुलिस की नाक के नीचे धड़ल्ले से चल रहा है. यही वजह है कि बगहा पुलिस शराब कारोबारियों पर नकेल कसने के लिए लगातार अभियान चला रही सीमाई इलाकों में खाक छान रही है. 

इसी क्रम में पुलिस कप्तान किरण कुमार जाधव के निर्देश पर बगहा पुलिस जिला के अलग-अलग थानों के कई गांवों से हजारों लीटर निर्मित और अर्धनिर्मित देसी शराब बरामद की गई और एक धंधेबाज को गिरफ्तार भी किया गया है. वही 7 लोगों पर प्राथमिकी दर्ज कर पुलिस मामले की छानबीन समेत उनकी गिरफ्तारी में जुटी है. 

यह भी पढ़ें;- Bagaha: बिजली बिल ना देने पड़ा महंगा, 250 लोगों का हुआ Power Cut

दरअसल, इंडो नेपाल सीमा (Indo-Nepal Border) क्षेत्र के वाल्मीकिनगर में कई देशी शराब निर्माण की भट्टियां ध्वस्त कर सैकड़ों लीटर शराब विनष्ट किया गया है और एक धंधेबाज पकड़ा गया जबकि अन्य कई भागने में सफल रहे.

जानकारी के मुताबिक बगहा पुलिस जिला में इंडो-नेपाल सीमा (Indo-Nepal Border) के वाल्मीकिनगर थाना क्षेत्र में सेमरीडीह और वन बहरी जंगल के पास पुलिस ने 50 लीटर देशी शराब बरामद किया और 1000 हज़ार लीटर से अधिक अर्धनिर्मित शराब सहित भट्टी को विनष्ट कर दिया. साथ ही पुलिस ने शराब बनाने का उपकरण जब्त करते हुए आधा दर्जन से अधिक संलिप्त कारोबारियों पर प्राथमिकी दर्ज कर छापेमारी शुरू कर दी है.

यह भी पढ़ें:- ये कैसी शराबबंदी: पिकनिक मनाते हुए युवकों ने खुलेआम पी शराब, वीडियो बनाकर किया वायरल

वाल्मीकि टाईगर रिजर्व (Valmiki Tiger Reserve) जंगल के बीच गोवर्धना, भैरोगंज और चौतरवा थाना क्षेत्र से भी शराब की बड़ी खेप बरामद और नष्ट किया गया है. इसके अलावा जिला के गोबर्धना थाना क्षेत्र से पुलिस ने 15 लीटर देशी शराब के साथ बाइक बरामद किया जिसमें पुलिस को देख शराब तस्कर फरार हो गया. वही भैरोगंज थाना क्षेत्र में बरवा सानी गांव से पुलिस को 95 लीटर चुलाई शराब समेत एक तस्कर की गिरफ्तारी में सफलता हाथ लगी है.

बता दें कि सूबे में शराब बंदी कानून के बावजूद शराब सिंडिकेट (Wine Syndicate) सक्रिय होने को लेकर ख़ुद एसपी किरण कुमार जाधव बेहद गंभीर हैं और सूबे में पूर्णतया शराबबंदी है. इसको लेकर बगहा के पुलिस कप्तान किरण जाधव के निर्देश पर लगातार पुलिस छापेमारी कर शराब कारोबरियों पर नकेल कसने में अब जंगल समेत गांव और खेत की ज़मीन पर ख़ाक छान रही है. बावजूद इसके शराब कारोबारियों का हौसला नहीं टूट रहा है. आये दिन देसी, विदेशी शराब कारोबारी पुलिस के हत्थे चढ़ रहे हैं. 

अब देखना होगा कि गांव सरेह खेत और जंगल के बीच देशी शराब निर्माण को रूकवाने समेत बिहार में पूर्ण शराबबंदी कानून को सफ़ल बनाने में पुलिस की यह कार्रवाई कितनी कामयाब होती है.
इनपुट:- इमरान अजीज