Bihar Floor Test: विजय चौधरी ने कहा- 'सम्मान से छोड़ दें स्पीकर पद, नहीं तो...'
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2106284

Bihar Floor Test: विजय चौधरी ने कहा- 'सम्मान से छोड़ दें स्पीकर पद, नहीं तो...'

Bihar Floor Test: पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी के नेतृत्व वाले हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा के चार विधायकों के शामिल होने से मजबूत हुआ एनडीए गठबंधन, अटकलों के बीच बिहार विधानसभा के महत्वपूर्ण फ्लोर टेस्ट के लिए तैयार है.

विजय चौधरी, मंत्री, बिहार सरकार

Bihar Floor Test: बिहार सरकार में मंत्री और जदयू नेता विजय कुमार चौधरी ने फ्लोर टेस्ट से पहले बड़ा बयान दिया. उन्होंने कहा कि आज सिर्फ दो चीजें होंगी. स्पीकर को खुद हट जाना चाहिए, नहीं तो उन्हें हटा दिया जाएगा और दूसरा, सरकार बहुमत परीक्षण जीत लेगी. हमारे सभी विधायक हमारे संपर्क में हैं.

दरअसल, बिहार में विश्वास मत से पहले उथल-पुथल और उत्सुकतापूर्ण प्रतीक्षा के बीच सत्तारूढ़ जनता दल (यूनाइटेड), जो भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए में वापसी के बाद विधानसभा के पटल पर अपनी पहली बड़ी परीक्षा का सामना कर रहा है. इससे पहले नीतीश कुमार महागठबंधन का हिस्सा थे. हालांकि, उन्होंने 28 जनवरी को बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में रिकॉर्ड नौवीं बार शपथ लेने के लिए उस गठबंधन को छोड़ दिया.

पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी के नेतृत्व वाले हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा के चार विधायकों के शामिल होने से मजबूत हुआ एनडीए गठबंधन, अटकलों के बीच बिहार विधानसभा के महत्वपूर्ण फ्लोर टेस्ट के लिए तैयार है.

यह भी पढ़ें: JDU के लापता विधायक संजीव और सुदर्शन वापस लौटे, बोले- तेजस्वी का खेल धरा रह जाएगा...

इस बीच खरीद-फरोख्त की कोशिशों से सावधान कांग्रेस ने अपने 19 विधायकों को तेलंगाना से 5, देशरत्न मार्ग पर स्थानांतरित कर दिया है, जिस बंगले पर कभी राजद नेता तेजस्वी यादव का कब्जा था. दूसरे मोर्चे पर राजद विधायक, अपने वामपंथी समकक्षों के साथ, यादव के आवास पर एकत्र हुए, सोमवार को विधानसभा जाने के लिए शक्ति के एकीकृत प्रदर्शन के लिए तैयार हुए.

45 विधायकों के साथ जदयू 243 सदस्यीय बिहार विधानसभा में महत्वपूर्ण स्थान रखती है, जबकि भारतीय जनता पार्टी (BJP) के पास 79 विधायक हैं. इसके अतिरिक्त गठबंधन सहयोगी हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा-सेक्युलर (HAM) के चार विधायक हैं और एक निर्दलीय के समर्थन के साथ एनडीए में महागठबंधन के 115 के मुकाबले 128 विधायक शामिल हैं. बहुमत के आकंड़े तक पहुंचने के लिए किसी भी गठबंधन को 122 विधायक की आवश्यकता होती है. 

Trending news