Lok Sabha Election 2024: बिहार में सभी सातों चरणों में होगा चुनाव, 4 जून को आएंगे नतीजे, देखिए आपकी सीट पर कब डाले जाएंगे वोट
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2159367

Lok Sabha Election 2024: बिहार में सभी सातों चरणों में होगा चुनाव, 4 जून को आएंगे नतीजे, देखिए आपकी सीट पर कब डाले जाएंगे वोट

Lok Sabha Elections 2024 Schedule: मौजूदा सरकार का कार्यकाल 16 जून को समाप्त होने वाला है. पिछले लोकसभा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा 10 मार्च को की गई थी.

लोकसभा चुनाव 2024 का ऐलान हुआ

Lok Sabha Elections 2024 Schedule: इंतजार की घड़ियां खत्म हो चुकी हैं. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार की ओर से आज यानी शनिवार (16 मार्च) को लोकसभा चुनाव का आधिकारिक ऐलान कर दिया गया है. मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि लोकसभा चुनाव 7 चरणों में कराया जाएगा. राजीव कुमार ने बताया कि बिहार में सभी सातों चरण में मतदान होगा. पिछली बार भी बिहार में लोकसभा चुनाव सात चरणों में करवाए गए थे. बता दें कि मौजूदा सरकार का कार्यकाल 16 जून को समाप्त होने वाला है. पिछले लोकसभा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा 10 मार्च को की गई थी.

बिहार में पहला चरण 19 अप्रैल को होगा. बिहार में कुल सात चरणों में चुनाव होगा. इसको लेकर खास तैयारी की गई है. प्रदेश में पहले चरण में नामांकन वापसी में रियायत दी गई है. यहां किसी त्योहार के चलते नामांकन वापसी की लास्ट डेट को 30 मार्च से बढ़ाकर 2 अप्रैल किया गया है. बता दें कि बिहार के क्षेत्र संवेदनशील भी माने जाते रहे हैं. इस वजह से यहां कई चरणों में चुनाव कराए जाते हैं. 

चरण तारीख सीटें
पहला चरण 19 अप्रैल औरंगाबाद, गया, नवादा और जमुई
दूसरा चरण 26 अप्रैल किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर और बांका
तीसरा चरण 07 मई झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा और खगड़िया
चौथा चरण 13 मई दरभंगा, उजियारपुर, समस्तीपुर, बेगूसराय और मुंगेर
पांचवां चरण 20 मई सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, सारण और हाजीपुर
छठा चरण 25 मई वाल्मीकि नगर, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, वैशाली, गोपालगंज, सीवान और महाराजगंज
सातवां चरण 01 जून नालंदा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम, काराकाट और जहानाबाद

 

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव का आज बजेगा बिगुल, जानें बिहार-झारखंड में कितने चरणों में हो सकती है वोटिंग?

 

ये भी पढ़ें- बिहार में कितने बढ़े फर्स्ट टाइम वोटर, देखिए महिला मतदाओं की संख्या कितनी?

Trending news