Bihar NDA Seat Sharing: बिहार की किन-किन सीटों पर चिराग पासवान की पार्टी ठोकने जा रही ताल, जानें डिटेल
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2162935

Bihar NDA Seat Sharing: बिहार की किन-किन सीटों पर चिराग पासवान की पार्टी ठोकने जा रही ताल, जानें डिटेल

Bihar NDA Seat Sharing: लोजपा आर को जो सीटें लड़ने के लिए दी गई हैं, उनमें वैशाली, हाजीपुर, समस्तीपुर, खगड़िया और जमुई आदि शामिल हैं. हाजीपुर सीट को लेकर चिराग पासवान और उनके चाचा पशुपति कुमार पारस के बीच लंबे समय से खींचतान चली आ रही थी. आखिरकार भाजपा ने इसमें दखल दिया और हाजीपुर सीट चिराग की झोली में डाल दी है.

बिहार की किस किस सीटों पर चिराग पासवान की पार्टी ठोकने जा रही है ताल, जानें डिटेल

Lok Sabha Election 2024: बिहार एनडीए में सीट शेयरिंग पर सहमति बन गई है और सोमवार शाम को भाजपा के दिल्ली स्थित मुख्यालय में इसका ऐलान भी हो गया है. भाजपा महासचिव और बिहार प्रभारी विनोद तावड़े ने सीट शेयरिंग का ऐलान किया. सीट शेयरिंग को लेकर जो घोषणा की गई, उसके अनुसार लोजपा हाजीपुर सहित 5 सीटों पर चुनाव लड़ने जा रही है. वहीं जेडीयू 16 तो हम और रालोमो को एक एक सीट दी गई है. भाजपा अब बिहार में बड़े भाई की भूमिका में आ गई है और वह अब सबसे अधिक सीटों पर चुनाव लड़ने जा रही है. ऐसा पहली बार हो रहा है कि नीतीश कुमार के साथ गठबंधन में भाजपा बड़े भाई की पोजिशन में आई है. इससे पहले नीतीश कुमार की पार्टी को यह दर्जा हासिल होता था. अब आइए जानते हैं कि लोजपा आर यानी चिराग पासवान की पार्टी किन 5 सीटों पर ताल ठोकने जा रही है. 

लोजपा आर को जो सीटें लड़ने के लिए दी गई हैं, उनमें वैशाली, हाजीपुर, समस्तीपुर, खगड़िया और जमुई आदि शामिल हैं. हाजीपुर सीट को लेकर चिराग पासवान और उनके चाचा पशुपति कुमार पारस के बीच लंबे समय से खींचतान चली आ रही थी. आखिरकार भाजपा ने इसमें दखल दिया और हाजीपुर सीट चिराग की झोली में डाल दी है. भाजपा के इस कदम से पशुपति कुमार पारस खासे नाराज बताए जा रहे हैं और उनका कहना है कि उनके पास विकल्प खुले हुए हैं. हालांकि भाजपा ने पशुपति कुमार पारस को गवर्नर बनने का विकल्प दिया हुआ है, लेकिन शायद पशुपति कुमार पारस को भाजपा का यह विकल्प अच्छा नहीं लगा. 

चिराग की पार्टी से इतर बात करें तो भाजपा बिहार की 17 सीटों पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, औरंगाबाद, मधुबनी, अररिया, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, महाराजगंज, सारण, उजियारपुर, बेगुसराय, नवादा, पटनासाहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर और सासाराम पर चुनाव लड़ने जा रही है. दूसरी ओर, जेडीयू वाल्मीकिनगर, सीतामढ़ी, झंझारपुर, सुपौल, किशनगंज, कटिहाल, पूर्णिया, मधेपुरा, गोपालगंज, सीवान, भागलपुर, बांका, मुंगेर, नालंदा, जहानाबाद और शिवहर शामिल हैं.

जीतनराम मांझी की पार्टी को गया तो उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी रालोमो को काराकाट लोकसभा सीट दी गई है. भाजपा ने अपनी परंपरागत शिवहर सीट जेडीयू को दे दी है. शिवहर सीट से जेडीयू की ओर से लवली आनंद ताल ठोक सकती हैं. सोमवार शाम को ही लवली आनंद जेडीयू की सदस्यता ले रही हैं और जेडीयू उन्हें शिवहर सीट से प्रत्याशी बना सकती है.

ये भी पढ़िए-  Bihar Politics: फिरका परस्त और मौका परस्त ताकत के खिलाफ है हमारी लड़ाई: तेजस्वी यादव

 

Trending news