Bihar News: क्या कैबिनेट विस्तार के बाद बंटेंगे विभाग, नीतीश कुमार के 18 साल मुख्यमंत्री रहते ऐसा तो कभी नहीं हुआ
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2091122

Bihar News: क्या कैबिनेट विस्तार के बाद बंटेंगे विभाग, नीतीश कुमार के 18 साल मुख्यमंत्री रहते ऐसा तो कभी नहीं हुआ

Bihar News: नीतीश कुमार जब भी मुख्यमंत्री बने हैं, उन्होंने गृह मंत्रालय खुद अपने पास रखा. चाहे उनके साथ गठबंधन में राजद हो या फिर भाजपा. माना जा रहा है कि नीतीश कुमार भाजपा को वहीं विभाग देना चाहते हैं जो पहले राजद और कांग्रेस को दिए गए थे, लेकिन भाजपा गृह और सामान्य नागरिक प्रशासन अपने पास रखना चाहती है.

बिहार न्यू कैबिनेट विस्तार (File Photo)

Bihar News: 28 जनवरी की शाम 5 बजे नीतीश कुमार ने 9वीं बार बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी. उनके साथ 8 मंत्रियों ने भी शपथ ली थी. भाजपा की ओर से सम्राट चौधरी और विजय कुमार सिन्हा डिप्टी सीएम बनाए गए थे पर अभी तक नीतीश कुमार की सरकार में विभागों का बंटवारा नहीं हो पाया है. हालांकि नीतीश कुमार और भाजपा दोनों की ओर से यह कहा जा रहा है कि जल्द ही विभागों का बंटवारा हो जाएगा और इसमें कहीं कोई अड़चन नहीं है. इससे पहले 2022 में जब नीतीश कुमार ने यूटर्न लेकर राजद के साथ सरकार बनाई थी, तब 31 मंत्रियों ने शपथ ली थी और उसी दिन शाम को विभागों का बंटवारा कर दिया गया था. इस बार मंत्रियों के विभागों का बंटवारा होने में विलंब होने से कई तरह के सवाल उठ रहे हैं. 

बताया जा रहा है कि विभागों को लेकर जेडीयू और भाजपा के बीच रार चल रही है. सबसे अधिक रार गृह मंत्रालय को लेकर है. नीतीश कुमार जब भी मुख्यमंत्री बने हैं, उन्होंने गृह मंत्रालय खुद अपने पास रखा. चाहे उनके साथ गठबंधन में राजद हो या फिर भाजपा. माना जा रहा है कि नीतीश कुमार भाजपा को वहीं विभाग देना चाहते हैं जो पहले राजद और कांग्रेस को दिए गए थे, लेकिन भाजपा गृह और सामान्य नागरिक प्रशासन अपने पास रखना चाहती है. राजद का आरोप है कि एक सप्ताह होने जा रहा है और विभागों का बंटवारा नहीं हो पा रहा है. इसका मतलब सरकार में सब कुछ सामान्य नहीं है. 

मंत्रालय बंटवारा न होने को लेकर एक सवाल के जवाब में डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी ने कहा, राजद का इतिहास तो सभी जानते हैं. राजद वालों को खुद पता होना चाहिए कि 1995 में केवल 12 मंत्रियों में ही डेढ़ साल तक सरकार चलती रही थी. इस समय हमलोग तो 8 मंत्री हैं और ​दो दो डिप्टी सीएम भी हैं. जल्द ही कैबिनेट का भी विस्तार होने वाला है.

यह भी पढ़ें: जिस सरकारी कार से चलते थे तेजस्वी, सम्राट चौधरी और सिन्हा ने लेने से किया इनकार!

बता दें कि 28 जनवरी 2024 को नीतीश कुमार ने राजद से नाता तोड़कर एनडीए में एंट्री ली थी और भाजपा के सहयोगी दलों के साथ मिलकर सरकार बनाई थी. नीतीश कुमार के अलावा 8 मंत्रियों ने शपथ ली थी, जिनमें भाजपा और जेडीयू के 3-3, हिन्दुस्तानी अवाम मोर्चा के एक और एक निर्दलीय को भी मंत्री पद की शपथ दिलाई गई थी.

Trending news