Chatra Chunav Result 2024: चतरा की सीट पर किसकी चमकेगी किस्मत, कालीचरण सिंह या कृष्णा नंद त्रिपाठी
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2275985

Chatra Chunav Result 2024: चतरा की सीट पर किसकी चमकेगी किस्मत, कालीचरण सिंह या कृष्णा नंद त्रिपाठी

Chatra Lok Sabha Chunav Result 2024: चतरा लोकसभा सीट पर राजद का मुकाबला बीजेपी के सुनील कुमार सिंह से है. वहीं, राजद ने सुभाष प्रसाद यादव को टिकट दिया है.

कालीचरण सिंह और कृष्णा नंद त्रिपाठी

Chatra Lok Sabha Chunav Result 2024: झारखंड की चतरा लोकसभा सीट सियासी लिहाज से राज्य की अहम क्षेत्र माना जाता है. चतरा लोकसभा सीट पर पूरे देश की नजर होती है. चतरा लोकसभा क्षेत्र की ज्यादातर आबादी गांवों में रहती है. चतरा में अनुसूचित जाति के लोग ज्यादातर शामिल हैं. चतरा जिला पलामू और लातेहर जिला की तरह झारखंड के पिछड़े जिलों में से एक है. सियासी हलको में अकसर इस बीत की चर्चा होती है कि इस सीट अनुसूचित जाति और जनजाति के अलावा पिछड़ी जातियों का दबदबा है.

चतरा लोकसभा क्षेत्र में कुल 5 विधानसभा सीट हैं. जिनमें चतरा (एससी), मनिका (एसटी), लातेहार (एससी), सिमरिया (एससी) और पांकी विधानसभा सीट हैं. जिनमें से 3 अनुसूचित जाति और एक अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित है. 

बात करें चतरा सीट के चुनावी इतिहास की तो साल 1957 में जनता पार्टी से विजया राजे चुनाव जीती थीं. इसके बाद विजया राजे साल 1962 और 1967 का चुनाव भी निर्दलीय कैंडिडेट के तौर पर जीत चुकी हैं. कांग्रेस के शंकर दयाल सिंह साल 1971 में इस सीट से जीत हासिल कर चुके हैं. इसके बाद 1977 में जनता पार्टी के सुखदेव वर्मा ने जीत दर्ज की. 1980 में कांग्रेस के रंजीत सिंह ने चुनाव जीता था.

वहीं, साल 1996 में पहली बार चतरा सीट पर भारतीय जनता पार्टी का खाता खुला था. बीजेपी के टिकट पर धीरेंद्र अग्रवाल चुनाव जीते थे. इसके बाद 1998 का चुनाव भी धीरेंद्र अग्रवाल जीते थे. वहीं, साल 1999 में राजद से नागमणि कुशवाहा ने जीत हासिल की थी. साल 2024 में धर्मेंद्र अग्रवाल राजद के टिकट पर चुनाव जीता था. सबसे अहम बात ये कि साल 2009 में निर्दलीय प्रत्याशी इंद्र सिंह नामधारी ने चुनाव में जीत दर्ज की.

चतरा लोकसभा सीट पर राजद का मुकाबला बीजेपी के सुनील कुमार सिंह से है. बीजेपी के सुनील कुमार सिंह यहां से वर्तमान सांसद हैं. वह बीजेपी के टिकट पर एक बार चुनावी मैदान में हैं और राजद ने सुभाष प्रसाद यादव को टिकट दिया है.

साल 2024 के प्रत्याशी

बीजेपी: काली चरण सिंह
कांग्रेस: कृष्णा नंद त्रिपाठी
बसपा: नागमणि
भाकपा: अर्जुन कुमार
बीएचडीआरपी: विधि कुमार पंडित
बीएचजेकेपी: दुलेश्वर साव
एसएपी: सुमित कुमार यादव
बीएमपी: महेश बंदो
एपीओआई: बिमल लकड़ा
पीपीआई(डी): कर्मलाल उरांव
जेएचकेपी: दर्शन गंझू
LOKHAP: संजय कुमार स्नेही
आरजेयूपी: कामदेव दिहो राणा
आईएनडी: अमित कुमार सिंह
आईएनडी: अर्जुन प्रजापति
आईएनडी: चंदन कुमार
आईएनडी: दीपक कुमार गुप्ता
आईएनडी: डॉ अभिषेक कुमार सिंह
आईएनडी: मोहम्मद अबुजर खान
आईएनडी: श्रीराम सिंह
आईएनडी: विक्रांत कुमार सिंह
आईएनडी: योगेश कुमार सिंह
नोटा: NOAT

अब जानते हैं कि चतरा लोकसभा क्षेत्र में कितने मतदाता हैं और कितने वोटर्स ने वोट किया. साथ ही कितने फीसदी मतदान हुआ. चुनाव आयोग के अनुसार, चतरा लोकसभा सीट पर 16,89,926 वोटर्स हैं. वहीं, 10,76,352 मतदाताओं ने अपने मत का प्रयोग किया और वोट दिया. चतरा सीट पर 63.69 प्रतिशत वोटिंग हुई. 

यह भी पढ़ें:अन्नपूर्णा देवी या राजकुमार यादव, किसे कोडरमा की जनता बनाएगी 'किंग'!

साल 2019 का रिजल्ट
लोकसभा चुनाव 2019 के चतरा लोकसभा क्षेत्र से बीजेपी के सुनील सिंह ने जीत हासिल की थी. इनका कांग्रेस के मनोज कुमार यादव और सीपीआई के अरुण कुमार से मुकाबला था. सुनील सिंह ने कांग्रेस के मनोज कुमार यादव को 3,77,871 वोटों से हराया था. सुनील सिंह को 5,28,077 वोट मिले थे. वहीं, कांग्रेस के मनोज कुमार यादव को 1,50,206 वोट मिले थे.

यह भी पढ़ें:हजारीबाग से बीजेपी ने इस बार उतरा है नया कैंडिडेट, क्या मिलेगी जीत या कांग्रेस का हो

Trending news