JDU Candidates List: कौन हैं विजयलक्ष्मी कुशवाहा और लवली आनंद, जिनपर नीतीश कुमार ने जताया भरोसा, जानें उनके बारे में सबकुछ
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2172415

JDU Candidates List: कौन हैं विजयलक्ष्मी कुशवाहा और लवली आनंद, जिनपर नीतीश कुमार ने जताया भरोसा, जानें उनके बारे में सबकुछ

JDU Candidates List: विजयलक्ष्मी कुशवाहा, जीरादेई से पूर्व विधायक रमेश कुशवाहा की पत्नी हैं. वहीं लवली आनंद बाहुबली नेता आनंद मोहन की पत्नी हैं. 

JDU से विजयलक्ष्मी कुशवाहा और लवली आनंद को टिकट मिला

JDU Candidates List: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल यूनाइटेड ने अपनी 16 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी है. नीतीश कुमार ने इस बार 16 में से दो महिलाओं को भी टिकट दिया है. इन महिलाओं में विजयलक्ष्मी कुशवाहा और लवली आनंद का नाम शामिल है. इस बार सीटों के बंटवारे में शिवहर सीट जेडीयू को मिली थी. नीतीश कुमार ने यहां से लवली आनंद को मैदान में उतारा है. तो वहीं सिवान सीट से कविता सिंह का टिकट काटकर राजलक्ष्मी कुशवाहा को उम्मीदवार बनाया गया है. दोनों में एक बात कॉमन ये है कि दोनों ने हाल-फिलहाल में ही पार्टी का दामन थामा था और अब उनको टिकट भी मिल गया.

कौन हैं विजयलक्ष्मी कुशवाहा?

विजयलक्ष्मी कुशवाहा, जीरादेई से पूर्व विधायक रमेश कुशवाहा की पत्नी हैं. उनके पति अभी तक उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष थे. उन्होंने शनिवार (23 मार्च) को ही अपने परिवार के साथ जेडीयू में वापसी की थी. वह 2015 में जेडीयू की टिकट पर ही जीरादेई सीट से विधायक चुने गए थे. 2020 में उन्होंने पार्टी छोड़ दी थी. जेडीयू ज्वॉइन करने के बाद रमेश कुशवाहा ने कहा था कि ये उपेंद्र कुशवाहा के लिए कोई झटका नहीं हैं. उपेंद्र कुशवाहा भी NDA में ही हैं और मेरे जेडीयू जॉइन पर किसी की असहमति नहीं है. हमलोग बिहार में मिलकर NDA को मजबूत करने की हरसंभव कोशिशों में जुटे हुए हैं और इसमें सबकी सहमति है. 

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: JDU कैंडिडेट लिस्ट में नीतीश कुमार ने साधा जातीय समीकरण, देखें लालू यादव की कैसी है तैयारी?

लवली आनंद के बारे में जानें

हाल ही में जेडीयू का दामन थामने वाली आनंद लवली को भी टिकट मिल गया है. लवली आनंद बाहुबली नेता आनंद मोहन की पत्नी हैं. उनके बेटे चेतन आनंद राजद से विधायक हैं. 2020 में हुए विधानसभा चुनाव में वह भी राजद की टिकट पर सहरसा से मैदान में उतरी थीं, लेकिन बीजेपी के आलोक रंजन से हार गई थीं. आनंद मोहन को लंबे अरसे बाद जेल से रिहा किया गया था. उनके जेल से बाहर आने के बाद से ही लवली आनंद भी राजनीति में पूरी तरीके से सक्रिय हो गई थीं. लवली आनंद के जेडीयू ज्वाइन करने की अटकलें उसी वक्त लगाई जानें लगी थीं, जब उनके विधायक बेटे चेतन आनंद ने एनडीए सरकार के फ्लोर टेस्ट में सीएम नीतीश कुमार का समर्थन किया था. नीतीश कुमार ने इस बार उन्हें शिवहर से मैदान में उतारा है. माना जा रहा है कि लवली आनंद के कारण ही नीतीश कुमार ने बीजेपी से शिवहर सीट मांगी थी. अभी इस सीट से बीजेपी की रमा देवी सांसद हैं.

Trending news