Bihar Politics: डैमेज कंट्रोल या फिर तुरुप का इक्का, लालू यादव ने मुस्लिम आरक्षण के लिए क्यों दिया इतना बोल्ड बयान?
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2238291

Bihar Politics: डैमेज कंट्रोल या फिर तुरुप का इक्का, लालू यादव ने मुस्लिम आरक्षण के लिए क्यों दिया इतना बोल्ड बयान?

Lalu Yadav News: लालू यादव से जब मुसलमानों को आरक्षण के मुद्दे पर सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि आरक्षण तो मिलना चाहिए मुसलमानों को, पूरा. लालू यादव के इस बयान पर बवाल तय माना जा रहा है. बीजेपी सहित तमाम दल इसको बड़े मुद्दे की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं. 

लालू यादव

Lalu Yadav Support Muslim Reservation: लोकसभा चुनाव में मोदी सरकार को घेरने के लिए कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मुस्लिम आरक्षण की बात कहकर नई बहस को जन्म दे दिया है. जिसके बाद कई विपक्षी दलों ने इसका समर्थन किया है. अब राजद अध्यक्ष लालू यादव ने भी इस बात का समर्थन किया है. तीसरे चरण में जारी वोटिंग के बीच लालू यादव ने भी मुसलमानों को आरक्षण देने की बात कही है. लालू ने कहा कि चुनाव में वोट हमारी तरफ हैं. बीजेपी वाले डर गए हैं और लोगों को सिर्फ भड़काने की कोशिश कर रहे हैं. इस दौरान लालू यादव से जब मुसलमानों को आरक्षण के मुद्दे पर सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि आरक्षण तो मिलना चाहिए मुसलमानों को, पूरा. 

राजद अध्यक्ष ने कहा कि बहुत अच्छा वोटिंग हो रही है. हर तरफ बड़ी-बड़ी लाइनें लगी हुई हैं. हमारे पक्ष में सारा वोटिंग हो रहा है. बीजेपी वाले भड़का रहे हैं क्योंकि वो डर गए हैं. आरक्षण का प्रावधान है... वो तो लोकतंत्र और संविधान को खत्म करना चाहते हैं. ये बात जनता समझ चुकी है. लालू यादव के इस बयान पर बवाल तय माना जा रहा है. बीजेपी सहित तमाम दल इसको बड़े मुद्दे की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं. वहीं वरिष्ठ पत्रकार सुनील मिश्रा के अनुसार, लालू यादव ने इस तरह का बयान देकर डैमेज कंट्रोल करने की कोशिश की है. लोकसभा चुनाव हो या राज्यसभा चुनाव में 'MY समीकरण' का ध्यान नहीं रखा गया. अशफाक करीम को दोबारा राज्यसभा नहीं भेजा गया. लोकसभा में अपने हिस्से की 23 सीटों में से सिर्फ दो सीटों पर मुस्लिम नेताओं को टिकट दी. इससे मुस्लिम नेताओं में नाराजगी देखने को मिल रही है.

ये भी पढ़ें- झारखंड कैश कांड में मंत्री आलमगीर आलम का PS और नौकर गिरफ्तार, घर से मिले ₹35 करोड़

मुस्लिम समाज के कई कद्दावर नेताओं ने राजद से दूरी बना ली है. इसी के कारण लालू यादव ने खुलकर मुस्लिम आरक्षण की वकालत की है. इससे वह अपने कोर वोटबैंक को जोड़े रखना चाहते हैं. हालांकि, इसमें एक बड़ा रिस्क भी है, क्योंकि मुसलमानों को आरक्षण ओबीसी कोटे से ही दिए जाने की बात हो रही है. अगर मुसलमानों को आरक्षण दिया गया तो जाहिर सी बात है कि ओबीसी का कोटा कटेगा. इससे गैर यादव ओबीसी वोटर राजद से दूरी बना सकता है. बीजेपी की ओर से पीएम मोदी पहले से ओबीसी वोटरों को ये डर दिखाने में लगे हुए हैं और अपनी हर रैली में इस बात को दोहरा रहे हैं.

Trending news