Modi Cabinet 3.0: मोदी कैबिनेट में बिहार से 8 चेहरे, देखें मंत्रियों के जाति की सामाजिक हैसियत कितनी?
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2286873

Modi Cabinet 3.0: मोदी कैबिनेट में बिहार से 8 चेहरे, देखें मंत्रियों के जाति की सामाजिक हैसियत कितनी?

Modi Cabinet 3.0: बिहार से कुल 8 मंत्री बनाए गए हैं. इनमें से 6 लोकसभा सांसद है तो दो राज्यसभा सांसद हैं. अगर जाति के तौर पर देखें तो दलित, महादलित, यादव, भूमिहार और अतिपिछड़ा को कैबिनेट में शामिल किया गया है. 

मोदी कैबिनेट

Modi Cabinet 3.0: पीएम मोदी के नेतृत्व में रविवार (9 जून) को तीसरी बार सरकार बन गई है. पीएम मोदी के साथ उनके कुल 72 मंत्रियों ने शपथ ग्रहण की. इनमें 30 कैबिनेट मंत्री, 5 राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार और 36 राज्य मंत्री हैं. पीएम मोदी ने अपनी कैबिनेट में जातीय और क्षेत्रीय समीकरणों का विशेष ध्यान रखा है. बिहार से कुल 8 मंत्री बनाए गए हैं. इनमें से 6 लोकसभा सांसद है तो दो राज्यसभा सांसद हैं. अगर जाति के तौर पर देखें तो दलित, महादलित, यादव, भूमिहार और अतिपिछड़ा को कैबिनेट में शामिल किया गया है. हालांकि, इस बार बिहार से राजपूत को साइड कर दिया गया है. राजपूत जाति से बिहार का कोई भी नेता मंत्री नहीं बना है. 

बिहार से कौन-कौन बना मंत्री

मोदी ने अपनी टीम में नित्यानंद राय और गिरिराज सिंह को फिर से रिपीट किया है, जबकि 6 मंत्री नए चेहरे हैं. जेडीयू कोटे से राजीव रंजन उर्फ ललन सिंह को कैबिनेट मंत्री और रामनाथ ठाकुर को राज्य मंत्री बनाया गया. हम संरक्षक जीतन राम मांझी और लोजपा अध्यक्ष चिराग पासवान भी कैबिनेट मंत्री बन गए हैं. इनके अलावा डॉ राजभूषण चौधरी निषाद और बिहार बीजेपी के राज्यसभा सांसद सतीश चंद्र दुबे भी मंत्री बने हैं.

ये भी पढ़ें- Modi Government 3.0: PM मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में सफाई कर्मचारी, मजदूर बतौर अतिथि शामिल हुए

कैबिनेट में जातीय समीकरण

भूमिहार समाज से गिरिराज सिंह और ललन सिंह को मंत्री बनाया गया. रामनाथ ठाकुर अति पिछड़ा (नाई जाति) और यादव जाति से नित्यानंद राय राज्य मंत्री बने हैं. राज्य मंत्री बनें सतीश चंद्र दुबे ब्राह्मण चेहरा हैं. दलितों में मल्लाह (निषाद) जाति से राजभूषण चौधरी निषाद और पासवान जाति से आने वाले चिराग पासवान को भी कैबिनेट मंत्री बनाया गया है. महादलित से हिंदुस्तान आवाम मोर्चा के संरक्षक जीतन राम मांझी को कैबिनेट मंत्री बनाया गया है.

ये भी पढ़ें- Modi Cabinet 3.0: मोदी कैबिनेट में बिहार के 2 नामों से सबसे ज्यादा चौंकाया, जानें PM ने क्यों किया इन पर भरोसा?

मंत्रियों के जाति की सामाजिक हैसियत

बिहार में हुए जातीय सर्वे की रिपोर्ट के हिसाब से प्रदेश में 36 प्रतिशत आबादी अतिपिछड़ा और 27 प्रतिशत पिछड़ा वर्ग से आती है. प्रदेश में सवर्णों की तादाद 15.52 फीसदी है, जिनमें भूमिहार की आबादी 2.86 फीसदी है. इस समाज से गिरिराज सिंह और ललन सिंह मंत्री बने हैं. महादलित के जीतन राम मांझी मुसहर जाति से हैं, जिसकी आबादी 3 फीसदी है. नित्यानंद राय यादव हैं, इनकी आबादी 14 फीसदी है. बिहार में पासवानों की कुल जनसंख्या का 5.311% है. बिहार में निषादों में करीब दो दर्जन उप जातियां हैं और एक अनुमान के मुताबिक करीब सात से आठ प्रतिशत आबादी निषादों की है. इस समाज से राजभूषण चौधरी निषाद भी मंत्री हैं. ब्राह्मण- 3.66% और नाई- 1.59% हैं.

Trending news