Palamau Lok Sabha Chunav Result: पलामू में बीजेपी उम्मीदवार विष्णु दयाल राम, 174519 मतों से आगे
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2275825

Palamau Lok Sabha Chunav Result: पलामू में बीजेपी उम्मीदवार विष्णु दयाल राम, 174519 मतों से आगे

Palamau Lok Sabha Chunav Result 2024: पलामू लोकसभा क्षेत्र में बीजेपी और राजद के बीच में कांटे की टक्कर मानी जा रही है. इस बार देखना होगा पलामू की जनता किसे अपना प्रतिनिधि बनने का मौका देती है. 

राजद या बीजेपी, किसे मिलेगी जीत?

Palamau Lok Sabha Chunav Result 2024: पलामू में बीजेपी उम्मीदवार विष्णु दयाल राम, 174519 मतों से आगे चल रहे हैं. पलामू लोकसभा सीट के लिए सुबह 8 बजे से मतगणना जारी है. निर्वाची पदाधिकारी डीसी शशिरंजन और पर्यवेक्षक की निगरानी में मतों की गणना हो रही है. पलामू संसदीय क्षेत्र के विभिन्न 6 विधानसभा क्षेत्र और पोस्टल बैलट की गिनती एक साथ चल रही है. शुरुआती रुझानों में बीजेपी की उम्मीदवार विष्णु दयाल राम 20 हजारों मतों से आगे चल रहे हैं. वहीं दूसरे स्थान पर राजद की ममता भैया और तीसरे स्थान पर बहुजन समाज पार्टी के कामेश्वर बैठा है.

पलामू पर सत्रहवीं सदी में चेरो राजा का शासन रहा था. चेरो राजा अनंत राय ने लंबे वक्त तक यहां राज किया था. पलामू के किलों में से पुराने किले का निर्माण चेरो के राजा ने ही करवाया था. पलामू क्षेत्र जंगलों और पहाड़ों से घिरा है. यह प्राकृतिक सौंदर्य और ऐतिहासिक-पौराणिक विरासतों को सहेजे हुए है. राजनीतिक परिदृय से देखा जाए तो पलामू लोकसभा क्षेत्र का गठन 2 जिलों के कुछ भाग को मिलाकर हुआ है. 

पलामू लोकसभा क्षेत्र में कल 7 विधानसभा सीटें हैं. जिनमें गरहवा, डल्टनगंज, बिस्वरामपुर, भगवंतपुर, हुसैनाबाद और छतरपुर विधानसभा सीट है. इन सीटों में छतरपुर अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है. एक वक्त में इस सीट पर कांग्रेस का दबदबा था, लेकिन धीरे-धीरे कम होता गया.

साल 2019 का परिणाम
बीजेपी ने पलामू लोकसभा क्षेत्र से 2019 चुनाव में विष्णु दयाल राम को उतारा था. इनके सामने राष्ट्रीय जनता दल (RJD) से घूरन राम चुनाव मैदान में थे. भारतीय जनता पार्टी के विष्णु दयाल राम ने जीत दर्ज की थी. बीजेपी यहां से 7,55,659 वोट से जीती थी. राजद के घूरन राम को 2,78,053 वोट मिले थे. वहीं, बसपा की अंजना भुइयां को 53,597 वोट मिले थे.

साल 2024 के प्रत्याशी 
बीजेपी:विष्णु दयाल राम
बसपा: कामेश्वर बैठा
राजद: ममता भुइयां
बीएमपी: राम वचन राम
एसयूसीआई: महेंद्र बैठा
पीपीआई(डी): वृंदा राम
लोखाप: सानन राम
आरएसएमडी: ब्रजेश कुमार तुरी
आईएनडी: गणेश रवि
नोटा: NOTA

यह भी पढ़ें:सिंहभूम की जनता इस बार किसे चुनेगी, गीता कोड़ा या जोबा माझी?

चलिए जानते हैं कि साल 2024 के पलामू लोकसभा के चुनाव में कितने वोटर्स ने अपने वोट का इस्तमाल किया. चुनाव आयोग के अनुसार, पलामू लोकसभा क्षेत्र में कुल 2243034 वोटर्स हैं. वहीं, 1374358 वोटर्स ने अपने मत का इस्तमाल किया हैं. इस सीट पर 61.27 फीसदी मतदान हुआ है. 

Trending news