PM आवास योजना में अनियमितता, आवास सहायक को लोगों ने बनाया बंधक, 20 हजार नहीं देने पर लाभ से किया वंचित
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2460456

PM आवास योजना में अनियमितता, आवास सहायक को लोगों ने बनाया बंधक, 20 हजार नहीं देने पर लाभ से किया वंचित

Madhubani News: बिहार के मधुबनी में पीएम आवास योजना में अनियमितता से लोग आक्रोशित है. योजना से वंचित लोगों ने आवास सहायक विजय कुमार को बंधक बना लिया.

PM आवास योजना में अनियमितता, आवास सहायक को लोगों ने बनाया बंधक, 20 हजार नहीं देने पर लाभ से किया वंचित

मधुबनी: बिहार के मधुबनी में पीएम आवास योजना में अनियमितता को लेकर ग्रामीणों का गुस्सा फूट पड़ा. आक्रोशित लोगों ने आवास सहायक को कई घंटों बंधक बनाया. ये मामला मधवापुर प्रखंड के बासुकी बिहारी उत्तरी पंचायत के गोपालपट्टी गांव का है. प्रधानमंत्री आवास योजना में गड़बड़ी किए जाने पर ग्रामीणों ने आवास सहायक विजय कुमार को बंधक बना लिया है.

ग्रामीणों का आरोप था कि आवास सहायक जरूरतमंद और गरीबों को योजना का लाभ नहीं देकर धनी लोगों को दे रहा है. गांव के गरीब लोगों को जिसके पास रहने का घर नहीं है, उसे लाभ से वंचित किया जा रहा है. प्रतीक्षा सूची को दरकिनार कर गरीबों के साथ अन्याय किया जा रहा है. कर्मी को बंधक बनाये जाने की सूचना मिलते ही मधवापुर थाना पुलिस और प्रखंड विकास पदाधिकारी मनोज मुर्मू पहुंचे. अधिकारियों ने ग्रामीणों से वार्ता कर बंधक बने आवास सहायक को छुड़वा ले गए.

यह भी पढ़ें- विपक्ष के आरापों का मिलकर जवाब देगा एनडीए, जेडीयू कार्यकारिणी ने संगत पंगत कार्यक्रम को दी मंजूरी

पूर्व मुखिया लक्षण देव ने कहा कि बार बार कहने के बावजूद आवास सहायक मानने के लिए तैयार नहीं हुआ. लाभुक किरण देवी के पास रहने तक का घर नहीं है. लेकिन बगल में पक्का मकान वाले को योजना का लाभ दे दिया और इसको सूची में नाम रहने के बावजूद वंचित कर दिया है.

इसी तरह कई ऐसे गरीब लाभुक है, जिन्हे वंचित कर संपन्न परिवार को अवैध उगाही कर दे दिया है. आवास से वंचित लोगों ने आवास सहायक पर बीस हजार रुपये रिश्वत मांगने का भी आरोप लगाया है, नहीं देने पर आवास से वंचित कर दिया गया है. हालांकि बंधक बने आवास सहायक ने भी पीएम आवास योजना लाभुकों को देने में गलती स्वीकार किया है.

इस बाबत BDO मनोज कुमार मुर्मू ने कहा कि योजना की पूरी जांच की जाएगी. दोषी पाए जाने पर कार्रवाई के लिए लिखा जायेगा. हालांकि पीएम आवास योजना में कर्मियों द्वारा लूट खसोट किसी से छिपी नहीं है. बावजूद अधिकारियों द्वारा कार्रवाई नहीं होती है. ऐसे में अधिकारियों की संलिप्तता से इनकार नहीं किया जा सकता है.

इनपुट- बिन्दु भूषण ठाकुर

बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi  हर पल की जानकारी . बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news