गोपालगंज: मंत्री मंगल पांडेय ने जल जीवन हरियाली अभियान को लेकर की समीक्षा बैठक

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने जल जीवन हरियाली अभियान को लेकर समीक्षा बैठक की. साथ ही आगामी 2020- 2021 के लिए कार्यक्रमों की भी रूपरेखा तैयार की गई.

गोपालगंज: मंत्री मंगल पांडेय ने जल जीवन हरियाली अभियान को लेकर की समीक्षा बैठक
मंगल पांडेय ने जल जीवन हरियाली अभियान को लेकर समीक्षा बैठक की. (तस्वीर साभार-@mangalpandeybjp)

गोपालंगज: गोपालगंज के प्रभारी मंत्री और बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने जल जीवन हरियाली अभियान को लेकर समीक्षा बैठक की. इस बैठक में आगामी 2020- 2021 के लिए कार्यक्रमों की भी रूपरेखा तैयार की गई.

इसके साथ ही मंत्री ने वित्तीय वर्ष 2019- 2020 के लिए चलाए जा रहे कार्यक्रमों की समीक्षा और उसके लक्ष्य को तय समय सीमा में पूरा करने का निर्देश भी दिया. इस बैठक में प्रभारी मंत्री मंगल पांडेय के अलावा डीएम अरशद अजीज, डीडीसी सज्जन आर, विधायक सुभाष सिंह और बीजेपी विधायक मिथिलेश तिवारी के अलावा जिले के सभी विभागों के पदाधिकारी शामिल हुए.

इस बैठक एक बाद डीएम अरशद अजीज ने कहा कि 2019-20 में जल जीवन हरियाली अभियान के तहत जो भी कार्य चल रहे हैं, उसकी समीक्षा की गई. समीक्षा के दौरान सरकार द्वारा चलाए जा रहे कार्यो को कैसे निर्धारित समय में पूरा किया जाए इसको लेकर चर्चा की गई.

इसके साथ 2020-21 क्या-क्या नए कार्य किए जाएंगे. उसकी रूपरेखा बनकर आई है. उसमे संशोधन की जरुरत थी. जिसको लेकर बैठक में मौजूद विधायको से मंत्रणा की गई. इस मंत्रणा के बाद कार्यो को कैसे पूरा करे. इसको लेकर सभी संबंधित विभागों को निर्देश दिया गया है.

बता दे की गोपालगंज में जल जीवन हरियाली के तहत बनाए जा रहे सोख्ता का निर्माण, वर्षा जल संचयन (Rainwater harvesting) उपाय, पौधारोपण और तालाब, पोखर का जीर्णोधार और उन्हें अतिक्रमण मुक्त कर उसमे जल संचयन करने को लेकर कार्य किए जा रहे हैं. जिले के सभी वरीय अधिकारी इन कार्यो की मॉनिटरिंग करेंगे और मॉनिटरिंग के बाद इसको लेकर आला पदाधिकारियो को इसकी रिपोर्ट सौपेंगे.