close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

जमशेदपुर: राज्य सरकार के कार्यक्रम में पहुंची गीता कोड़ा, योजना की जमकर की तारीफ

स्थानीय विधायक भी शामिल होकर इन महिलाओं का हौसला बढ़ा रही हैं और सरकार की योजनाओं का लाभ उठाने के लिए प्रेरित कर रही हैं.  

जमशेदपुर: राज्य सरकार के कार्यक्रम में पहुंची गीता कोड़ा, योजना की जमकर की तारीफ
महिला समूहों के बीच लाखों रूपए ऋण बांटा गया.

जमशेदपुर: झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास की पहल पर कोल्हान की गरीब, मध्यमवर्गीय घरेलू महिलाओं को आर्थिक रूप से सबल और स्वावलंबी बनाने के लिए इन दिनों जिले के सभी प्रखंडों में सखी संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. जिसमें स्थानीय विधायक भी शामिल होकर इन महिलाओं का हौसला बढ़ाया और सरकार की योजनाओं का लाभ उठाने के लिए प्रेरित किया.

जगन्नाथपुर के देवगांव में आयोजित सखी संवाद कार्यक्रम में स्थानीय विधायक गीता कोड़ा बतौर मुख्य अतिथि पहुंची और सखी संवाद में मौजूद सैकड़ों महिलाओं को संबोधित कर स्वावलंबी बनने के लिए प्रेरित किया. 

झारखंड राज्य आजीविका मिशन के तहत आयोजित सखी संवाद में जगन्नाथपुर के सभी कलस्टर से बडी संख्या में महिलाएं शामिल हुईं. इन महिला समूहों के बीच लाखों रूपए ऋण बांटा गया. कई महिलाओं को बेहतर कार्य के लिए सम्मानित भी किया गया.

विपक्ष की विधायक गीता कोड़ा ने राज्य सरकार के इस पहल की तारीफ करते कहा कि महिला सशक्तिकरण की दिशा में सरकार की यह पहल काफी अच्छी है. हालांकि यह नई योजना नहीं है लेकिन सरकार ने इसे नए तरीके से लागू कर महिलाओं को स्वावलंबी बना रही है, जिसका हर परिवार को फायदा उठाना चाहिए.

गीता कोड़ा ने कहा कि गांव में आप सभी महिलाएं तो एक जगह एकत्रित होती है, लेकिन इस तरह के समूहों में शामिल होने से हम महिलाएं आपस में एक-दूसरे के दुख और परेशानी को समझ सकती है. एक दूसरे को जान सकते हैं. समूह आने से ही हमारी शक्ति बढेगी और उन्नति भी होगी. जो हमारे परिवार के लिए आज सबसे बड़ी जरूरत है.

गीता कोड़ा ने कहा कि जब तक हम महिलाएं सशक्त नहीं होंगी, तब तक घर, समाज और देश मजबूत नहीं होगा.