Bihar Metro: बिहार के 4 शहरों के लिए जमालपुर रेल कारखाने में होगा मेट्रो का निर्माण व मेंटेनेंस
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2395537

Bihar Metro: बिहार के 4 शहरों के लिए जमालपुर रेल कारखाने में होगा मेट्रो का निर्माण व मेंटेनेंस

Bihar Metro: बिहार के मुजफ्फरपुर, गया, दरभंगा और भागलपुर में बनाए जाने वाले मेट्रो ट्रेन के निर्माण और मेंटेनेंस का काम जमालपुर रेल कारखाना में होगा.

जमालपुर रेल कारखाना

मुंगेर: बिहार की राजधानी पटना में मेट्रो रेल परिचालन शुरू होने का लक्ष्य 2025 में रखा गया है. पटना के अलावा चार और शहरों में मेट्रो सर्विस शुरू करने के लिए बिहार कैबिनेट ने सैद्धांतिक रूप से मंजूरी दे दी है. मुजफ्फरपुर, गया, दरभंगा और भागलपुर में मेट्रो रेल सर्विस शुरू होगी. मेट्रो सर्विस शुरू होने को लेकर रेलवे ने भी तैयारियां शुरू कर दी हैं. पहले फेज में अगले वर्ष पटना में शुरू हो रहे मेट्रो रेल परिचालन को लेकर मेट्रो के रखरखाव और निर्माण के लिए रेलवे ने जगह तलाशनी शुरू कर दी है. सबकुछ ठीक रहा तो मेट्रो का निर्माण और मेंटेनेंस का काम जमालपुर रेल कारखाने को मिल सकता है.

कोलकाता मेट्रो रेल के महाप्रबंधक पी. उदय कुमार रेड्डी ने जमालपुर रेल इंजन कारखाना  निरीक्षण  किया. उन्होंने कहा कि जमालपुर रेल कारखाना की हुनरमंद कारीगरी का डंका भारतीय रेल में बज रहा है. जमालपुर कारखाना भविष्य में मेट्रो रेल मरम्मत व निर्माण के लिए पूरी तरह सक्षम होगा. इसके लिए यहां जरूरी इंफ्रास्ट्रक्चर का विस्तार होगा. उन्होंने कहा कि देश का पहला रेल कारखाना जमालपुर है, जो 140 टन भार वाले डीजल हाइड्रोलिक क्रेन व जमालपुर जैक का निर्माण करता है.

उन्होंने बताया कि बिहार में भी पटना के बाद चार अन्य शहरों में मेट्रो रेल का परिचालन की सहमति मिली है. पटना मेट्रो का काम तेजी से चल रहा है. मेट्रो जीएम ने कहा कि जमालपुर रेल कारखाना बिहार में मेट्रो रेल के रखरखाव और निर्माण के लिए मील का पत्थर साबित होगा. क्योंकि कारखाना भविष्य में मेट्रो रेल मरम्मत एवं निर्माण के लिए पूरी तरह सक्षम होगा. यहां की कारीगरी का लोहा भारतीय रेल मानती है इसलिए हर तरीके का चैलेंजिंग काम जमालपुर कारखाना करने की जज्बा रखता है.

ये भी पढ़ें- BPSC TRE 4: नीतीश कुमार ने तो गर्दा कर दिया! 1.50 लाख शिक्षकों की और होगी बहाली

वैसे आज के समय में मेट्रो हर शहर की मांग हो गई है, क्योंकि जहां की आबादी 10 लाख से ऊपर होगा वहां मेट्रो की जरूरत तो होना लाजमी है. मेट्रो के जीएम ने यह भी संकेत दिए थे कि आने वाले समय में जमालपुर कारखाने में निश्चित रूप से मेट्रो रेल का निर्माण हो या मरम्मत का कार्य निश्चित रूप से मिलेगा. वैसे मेट्रो जीएम के कथनानुसार जमालपुर कारखाना में मेट्रो ट्रेन का मेंटेनेंस या निर्माण कार्य होता है तो निश्चित रूप से जमालपुर कारखाने का भविष्य आने वाले समय में उज्जवल होगा और यहां पर रोजगार का सृजन के साथ क्षेत्र की बेरोजगारी भी दूर होगी. वैसे मेंस कांग्रेस रेल यूनियन के प्रभारी सचिव जितेंद्र कुमार ने बताया कि मेट्रो के जीएम का जमालपुर आगमन निश्चित रूप से कारखाना के लिए शुभ संकेत है.

इनपुट- प्रशांत कुमार

बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi  हर पल की जानकारी । बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news