BPSC TRE 4: नीतीश कुमार ने तो गर्दा कर दिया! 1.50 लाख शिक्षकों की और होगी बहाली
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2395514

BPSC TRE 4: नीतीश कुमार ने तो गर्दा कर दिया! 1.50 लाख शिक्षकों की और होगी बहाली

BPSC TRE 4: बिहार में जल्द ही 1.50 लाख शिक्षकों की बहाली की जाएगी. राज्य के शिक्षा मंत्री ने कहा कि बीपीएसी को इसके लिए अधियाचना दे दी गई है.  

 बिहार शिक्षक भर्ती

पटना: बिहार में शिक्षक भर्ती परीभा की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर है. दरअसल जल्द ही राज्य में डेढ़ लाख शिक्षकों की नियुक्ति होने वाली है. इसके लिए बिहार लोक सेवा आयोग को नियुक्ति के लिए अधियाचना भी दे दी गई है. जिसके बाद ये संभावना जताई जा रही है कि बीपीएससी शिक्षक भर्ती की तीसरे चरण के रिजल्ट के बाद चौथे चरण के लिए परीक्षा ले सकती है. वहीं इस बारे में बिहार के शिक्षा मंत्री ने कहा कि जो आंकड़े हमारे पास हैं उसके अनुसार राज्य में डेढ़ लाख से अधिक पदों पर शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी. जिसमें प्रधानाध्यापक, प्रधान शिक्षक और कंप्यूटर शिक्षक के पद शामिल हैं.

बता दें कि इससे पहले राज्य सरकार ने अपनी शिक्षक भर्ती नियमावली में संशोधन किया है. इसके तहत शिक्षक अभ्यर्थी अब तीन की जगह 5 बार परीक्षा दे सकते हैं. जिसके बाद अब जो अभ्यर्थी तीनों चरण के शिक्षक भर्ती परीक्षा में शामिल हो पाए थे और जिनका अटेम्प्ट अब खत्म हो रहा था वो दो अटेम्प्ट और दे सकते हैं. शिक्षक भर्ती नियमावली में सरकार के इस संशोधन से प्रदेश के 2.50 लाख शिक्षक अभ्यर्थियों को सीधा फायदा होगा.

बता दें कि बीपीएससी द्वारा पहले चरण की शिक्षक बहाली परीक्षा 19 से 22 जुलाई 2023 के बीच चार दिनों में आयोजित की गई थी. पहले चरण के शिक्षक भर्ती परीक्षा में 1,70,461 पदों पर वैकेंसी निकाली गई थी. वहीं बीपीएससी के दूसरे चरण के शिक्षक बहाली में1,22,286 पदों पर बहाली निकाली गई थी. जिसके लिए 7, 14 और 15 दिसंबर 2023 को परीक्षा का आयोजन किया गया था.

वहीं बीपीएससी के तीसरे चरण की शिक्षक बहाली में 87774 पदों पर वैकेंसी निकाली गई थी. जिसके लिए पहले 15 मार्च 2024 को परीक्षा का आयोजन किया गया था लेकिन पेपर लीक होने के कराण परीक्षा को कैंसिल कर दिया गया. बाद में 19 से 22 जुलाई तक चार दिनों में परीक्षा का आयोजन किया गई. फिलहाल परीक्षा का रिजल्ट नहीं आया है. संभावना जताई जा रही है कि इस महीने के अंत तक रिजल्ट जारी किया जा सकता है. इसके बाद सितंबर माह के अंत तक बीपीएससी चौथे चरण की शिक्षक बहाली परीक्षा का आवेदन ले सकती है.

ये भी पढ़ें- Good News: बिहार में शिक्षकों की बंपर बहाली, 1 लाख से अधिक पदों पर होगी नियुक्ति, जानें अपडेट

Trending news