Shravani Mela 2024: कुछ दिन और...22 जुलाई से होगी विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेले की धूम, तेज हुईं प्रशासनिक तैयारियां
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2341471

Shravani Mela 2024: कुछ दिन और...22 जुलाई से होगी विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेले की धूम, तेज हुईं प्रशासनिक तैयारियां

Shravani Mela 2024: विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेला 22 जुलाई से शुरू हो रहा है. अब इस मेले में केवल 5 दिन शेष बचे है. श्रावणी मेला में कांवरियों को मिलने वाली सुविधाओं को लेकर तेजी से काम किया जा रहा है. ताकि श्रद्धालुओं को किसी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े.  

22 जुलाई से होगी विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेले की धूम

Shravani Mela 2024: विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेला 22 जुलाई से शुरू हो रहा है. अब इस मेले में केवल 5 दिन शेष बचे है. श्रावणी मेला में कांवरियों को मिलने वाली सुविधाओं को लेकर तेजी से काम किया जा रहा है. भागलपुर के सुल्तानगंज में सावन से पहले माहौल बनने लगा है. भारत के कई राज्यों से कांवड़िया पहुंच रहे हैं और भक्ति भजन गीतों पर झूमते गाते नजर आ रहे हैं. 

अजगैबीनाथ धाम में कलकत्ता से पहुंची रुद्रेश्वर टीम ने ऐसा माहौल बनाया कि लोगों की भी भीड़ लग गयी. दरअसल 23 युवा श्रद्धालुओं का जत्था बांग्ला सावन को लेकर साजो सामान आकर्षक कांवड़ लेकर सुल्तानगंज उत्तरवाहिनी गंगा तट पहुंचे और गंगा स्नान से पहले जमकर भजन गाए. ये सभी श्रद्धालु चार दिनों में 105 किलोमीटर की पैदल दूरी तय कर बैजनाथ धाम पहुंचेंगे और पूर्णिमा पर बाबा बैजनाथ का जलाभिषेक करेंगे.

बांका जिले में श्रावणी मेले को लेकर युद्ध स्तर पर चल रहा काम 
बांका में भी विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेला 22 जुलाई से शुरू हो रहा है. बता दें कि सुल्तानगंज से देवघर तक कच्ची कांवरिया पथ बाबा धाम 105 किलोमीटर है. जिसमें 55 किलोमीटर बांका जिले में पड़ता है. जिसको लेकर बांका जिला प्रशासन द्वारा युद्ध स्तर पर काम को अंतिम रूप देने में लगा हुआ है. जिले के सभी अधिकारी श्रावणी मेले को अंतिम रूप देने में लगे हैं. ताकि शिवभक्त कांवड़ियों को कोई कठिनाई न हो सके.

कांवरिया पथ को जिलाधिकारी बांका सहित सभी अधिकारी बेहतर बनाने में लगे हुए हैं. कांवरिया पथ में गंगा घाट का बालू बिछाया जा रहा है. वहीं पीएचईडी विभाग की ओर से चापाकल, पेयजल, शौचालय एवं धर्मशाला में रंग रोगन का कार्य चल रहा है. बारिश में पथ को सुगम बनाया जा रहा है. जिलाधिकारी अंशुल कुमार ने कांवरिया पथ पर कार्य में तेजी लाने के लिए सभी आला अधिकारी और संवेदक को निर्देश दिए है.

श्रावणी मेले को लेकर 13 जगहों पर लगाए गए स्वास्थ्य शिविर 
एक माह तक चलने वाले विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेला में स्वास्थ्य विभाग भी पूरी तैयारी कर रहा है. मुंगेर जिला अंतर्गत पड़ने वाले 26 किलोमीटर कच्ची कांवरिया पर 13 जगह पर स्वास्थ्य शिविर लगाए जाएंगे. जिसकी तैयारी चल रही है. इन स्वास्थ्य शिविर में 24 घंटे चिकित्सक, पैरामेडिकल कर्मचारी की प्रतिनियुक्ति की गई है. सिविल सर्जन डॉक्टर विनोद कुमार सिन्हा ने बताया कि 22 जुलाई से शुरू होने वाले श्रावणी मेला को लेकर स्वास्थ्य विभाग द्वारा पूरी तैयारी कर ली गई है. 26 किलोमीटर कच्ची कांवरिया पर 13 जगहों पर स्वास्थ्य शिविर लगाए जाएंगे. हर शिविर में दो बेड होंगे. 

उन्होंने कहा कि एक माह तक चलने वाले इस मेले में 39 डॉक्टरों की प्रतिनियुक्ति की गई है. 117 पारा मेडिकल कर्मचारी, एक औषधि निरीक्षक, एक खाद निरीक्षक सहित 6 एम्बुलेंस को लगाया गया है. उन्होंने कहा कि शिविर में 64 प्रकार की दवाइयां 13 प्रकार की इमरजेंसी दवाइयां, ओआरएस पाउडर, बीपी मशीन, ऑक्सीजन सिलेंडर आदि रहेगा. 

इसके साथ-साथ बच्चों के टीकाकरण की टीम और हर शिविर पर एक व्हीलचेयर दिया जा रहा है. सिविल सर्जन ने बताया कि श्रावणी मेले को लेकर असरगंज तारापुर और संग्रामपुर एवं जिला मुख्यालय में कंट्रोल रूम बनाया गया है. जिसकी निगरानी 24 घंटे की जाएगी.

भागलपुर से अश्वनी कुमार, बांका से बीरेंद्र कुमार, मुंगेर से प्रशांत कुमार की रिपोर्ट 

यह भी पढ़ें- NEET Paper Leak: अब पटना एम्स से जुड़े नीट पेपर लीक के तार, सीबीआई ने 4 जूनियर डॉक्टरों को हिरासत में लिया

Trending news