Muzaffarpur News: मुजफ्फरपुर की बेटी को राष्ट्रपति भवन से बुलावा, 30 अगस्त को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मिलेंगी जाह्नवी
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1827619

Muzaffarpur News: मुजफ्फरपुर की बेटी को राष्ट्रपति भवन से बुलावा, 30 अगस्त को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मिलेंगी जाह्नवी

Droupadi Murmu: जाह्नवी को पीरियड्स, यौन अधिकार, पैड, लैंगिक समानता विषयों पर काम कर रही है. इनके काम को देखते हुए राष्टपति ने 30 अगस्त को बुलावा दिया है. 

 

Muzaffarpur News: मुजफ्फरपुर की बेटी को राष्ट्रपति भवन से बुलावा, 30 अगस्त को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मिलेंगी जाह्नवी

मुजफ्फरपुर : Excellent Work in Hindi : मुजफ्फरपुर जिले के कटरा प्रखंड अंतर्गत अम्मा गांव निवासी संयुक्त राष्ट्र संघ, अमेरिका मे प्रतिनिधि समाजसेवी संतोष कुमार व अर्चना की पुत्री,लेखिका,मिस टीन इंडिया व महिला सशक्तिकरण कार्यकर्ता जाह्नवी को माता-पिता सहित आगामी 30 अगस्त को भारत की राष्ट्रपति द्वारा रछा बंधन के अवसर पर बुलावा आया है. इसकी सूचना ई-मेल के माध्यम से राष्ट्रपति के निजी सचिव द्वारा भेजी गई है. 

विदित हो कि जाह्नवी 16 वर्ष के उम्र में ही लैंगिक समानता, पीरियड्स, सेक्सुअल राईट्स जैसे गंभीर मुद्दो पर काफी मुखर है,जिस कारण संयुक्त राष्ट्र फाऊण्डेशन, अमेरिका द्वारा लगातार तीन वर्षो तक सम्मानित हुई है, साथ ही जेन्डर इक्वलिटी व पीरियड्स पर पुस्तकों की लेखिका भी है. इन विषयों पर आधारित लगभग 150 स्थानीय/अंतर्राष्ट्रीय बैठकों मे भाग लेने के अलावा संयुक्त राष्ट्र फाऊण्डेशन व नेल्सन मंडेला के सिद्धान्तो पर कार्यरत वैश्विक मंच से स्पीकर भी रह चुकी है,भारत विकास परिषद् ने भी मानद् सदस्य के रूप मे जाह्नवी को स्थान दिया है. राष्ट्रपति कार्यालय का पत्र प्राप्त होते ही पूरे परिवार व सगे-संबंधियों मे खुशी की लहर दौर गई.

माता अर्चना ने बताया कि परिवार मे यह दूसरा बड़ा मौका है, जब हमलोग खुशी के आंसू रोक नही पाए. इससे पूर्व यह स्थिति तब बनी थी, जब संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय, अमेरिका के सत्र मे भाग लेने के लिए उनके पति संतोष कुमार को बुलावा आया था और गये भी थे. एक साधारण गांव से उठकर अमेरिका स्थित संयुक्त राष्ट्र और अब महामहिम के भवन तक की यात्रा हम जैसे साधारण परिवार के लिए बहुत बड़ी बात है. जाह्नवी जब पीरियड्स, यौन अधिकार, पैड, लैंगिक समानता विष्यों पर काम करना प्रारंभ की थी. तब कइयों का ताना सुनना पड़ता था कि ये इन विषयों पर लड़की होकर गांव-समाज मे क्यों बोलती है, लेकिन उसने सबकी बात को अनसुनी करते हुए वैश्विक स्तर पर अलख जगाना नही छोड़ा और आज उसी का परिणाम है कि राष्ट्रपति महोदया द्वारा मिलने का समय मिला है.

पूरे परिवार की इस उपलब्धि पर बधाई देने वालों मे सी.ए. अरूण कुमार सिंह , चिक्का फेडरेशन ऑफ ईण्डिया के डा० कौशल कुमार सिंह , अधिवक्ता पंकज कुमार, यंगेस्ट सी.ई.ओ. सूर्यांश, समाजसेवी बिनोद बिनुराज सिंह ,अनीता कुमारी,कुमार अनूप अनुराग,रजनीकांत सिंह ,बालेश्वर प्रसाद,चन्द्रभूषण प्रसाद सिंह आदि लोग आगे हैं.

इनपुट- मणितोष कुमार

ये भी पढ़िए-  MrityuBhoj Or Death Feast: मृत्युभोज या तेरहवीं क्यों कराई जाती है?

 

Trending news