मुजफ्फरपुर: चमकी बुखार से एक और बच्चे ने तोड़ा दम, अब तक 6 की मौत
Advertisement

मुजफ्फरपुर: चमकी बुखार से एक और बच्चे ने तोड़ा दम, अब तक 6 की मौत

Muzaffarpur News: मुजफ्फरपुर में चमकी बुखार के मामले में अचानक वृद्धि हुई.

चमकी बुखार से कई बच्चों की मौत (फाइल फोटो)

Muzaffarpur: कोरोना कहर के बीच जिले और उसके आसपास के जिलों में तापमान बढ़ने के साथ एक बार फिर एईएस (एक्यूट इंसेफेलाइटिस सिंड्रोम) यानि चमकी बुखार की रफ्तार बढ़नी शुरू हो गयी है. आज एक और बच्चे की चमकी बुखार से SKMCH में मौत हो गई है. वहीं, अब इस साल में कुल 6 बच्चों की मौत चमकी बुखार से हो चुकी है. 

दरअसल, पिछले कुछ दिनों से चमकी बुखार से पीड़ित कई संदिग्ध बच्चों को गंभीर हालत में SKMCH मेडिकल कालेज में भर्ती किया गया है. ताजा जानकारी के अनुसार शिवहर के एक बच्चे की चमकी बुखार से मौत हो गई जिसका इलाज SKMCH में चल रहा था.

 
वहीं, SKMCH के पीकू वार्ड में फिलहाल 4 बच्चे भर्ती हैं जिसमें 2 बच्चे में  AES (चमकी बुखार) की पुष्टि है. वहीं दो बच्चों में संदिग्ध है. फिलहाल चारों बच्चों का SKMCH के पीकू वार्ड में इलाज चल रहा है. बता दें कि जिला प्रशासन चमकी बुखार को लेकर जागरूकता अभियान ग्रामीण क्षेत्रों में चला रहा है. वहीं, अधिकारी हर सप्ताह में अपने क्षेत्र में जागरूकता का कार्यक्रम करते हैं.

गर्मी में बच्चों के लिए जानलेवा एईएस (एक्यूट इंसेफेलाइटिस सिंड्रोम) यानी चमकी बुखार के अबतक जिले में 28 मरीज आए हैं. इनमें 22 स्वस्थ होकर लौट चुके हैं. लेकिन 6 बच्चों को बचाया नहीं जा सका. पूरे मामले की जानकारी SKMCH के उपाधीक्षक सह शिशु रोग विभागध्यक्ष डॉ. गोपाल शंकर साहनी ने दी है.

ये भी पढ़ें- बांका ब्लास्ट पर BJP MLA का विवादित बयान, कहा-मदरसों में होती है ‘आतंकवादी' बनाने की पढ़ाई

इस साल अब तक गर्मी का असर कम और मौसम की नरमी से मरीज भी अपेक्षाकृत कम आए हैं. एसकेएमसीएच के उपाधीक्षक सह शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. गोपाल शंकर साहनी ने बताया कि पिछले साल मई महीने में सौ से ज्यादा बच्चे बीमार होकर आए थे. लेकिन इस बार यह संख्या कम है. डॉक्टरों को आशंका है कि बढ़ती गर्मी के साथ ये संख्या और भी बढ़ सकती है.

Trending news