Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar2385320
photoDetails0hindi

Independence Day: बाबा गरीब नाथ का हुआ अद्भुत तिरंगा श्रृंगार, देखें अनोखी तस्वीरें

Independence Day: बिहार के मुजफ्फरपुर के सुप्रसिद्ध बाबा गरीब नाथ का तिरंगा से श्रृंगार किया गया. साथ ही तिरंगा कलर के चावल से बाबा को सजाया गया. बाबा का तिरंगा श्रृंगार देखने के लिए भक्तों का तांता लगा हुआ है.

1/10

मुजफ्फरपुर: Independence Day: उत्तर बिहार का देवघर कहलाने वाला बाबा गरीब नाथ मंदिर में महाकाल सेवा दल के द्वारा स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर गरीबनाथ का तिरंगा स्वरूप में महाश्रृंगार किया गया.

 

2/10

78वें स्वतंत्रता दिवस समारोह मुजफ्फरपुर समेत पूरे बिहार के साथ-साथ देश में जश्न का माहौल है. देश भक्तों ने बाबा गरीबनाथ धाम को भी तिरंगामय कर दिया. बाबा गरीब नाथ मंदिर को तिरंगे झंडे से सजाया गया है.

 

3/10

मंदिर में अनोखे अंदाज में मंदिर को सजाया गया है. हरा, सफेद और केसरिया रंग का उपयोग कर अनोखे डिजाइन से मंदिर को देश भक्तों ने सजाया है.

 

4/10

हर कोई वहीं मंदिर प्रशासन के इस अनोखे प्रयास की खूब सराहना हो रही है. बाबा के गर्भगृह में लगाए गए कई तिरंगे झंडे देख भक्त भाव विभोर हो गए.

 

5/10

बाबा का तिरंगा श्रृंगार देखने के लिए भक्तों का तांता लगा हुआ है और गरीब नाथ का तिरंगा झंडा का श्रृंगार से बाबा गरीब नाथ का लुक अद्भुत लग रहा था.

 

6/10

बाबा गरीबनाथ मंदिर के महंत अभिषेक पाठक ने बाबा का दूध, दही, मधु, शक्कर,भस्म, फूल व अक्षत से महाश्रृंगार किया. इसके बाद महाआरती हुई. महाकाल सेवा दल के अध्यक्ष आकाश चौधरी ने बताया कि उनके दल के सभी साथियों ने मिलकर बाबा का तिरंगा स्वरूप में महाश्रृंगार किया है.

7/10

महंत अभिषेक पाठक ने बताया की बाबा गरीबनाथ धाम मंदिर में भगवान शंकर अपने पूरे परिवार के साथ विराजते हैं.देश के कुछ गिने- चुने मंदिर ही हैं,जहां पूरा शिव परिवार मौजूद है.

 

8/10

गरीबनाथ मंदिर में स्थित शिवलिंग की पूजा मनोकामना लिंग के तौर पर होती है. बाबा यहां आने वाले भक्तों की हर मुराद पूरी करते हैं. यही वजह है कि भोले नाथ यहां मनोकामना लिंग के रूप में पूजे जाते हैं.

 

9/10

मान्यता है कि बाबा गरीबनाथ के दर्शन पूजन से दरिद्रता दूर होती है. बाबा अपने भक्तों पर विशेष कृपा बरसाते हैं और उन्हें धनवान बनाते हैं. 

 

10/10

कहा जाता है कि बाबा गरीबनाथ धाम में शिवरात्रि के दिन शिवलिंग पर गंगाजल चढ़ाने से भौतिक सुखों की प्राप्ति होती है. शिव को बेलपत्र चढ़ाने से उनका मस्तिष्क शीतल रहता है और वह भक्तों की दरिद्रता दूर करते हैं.