Smart City project: स्मार्ट सिटी प्रतियोगिता में मुजफ्फरपुर ने मारी बाजी, देश के 18 शहरों में आया नाम
Advertisement

Smart City project: स्मार्ट सिटी प्रतियोगिता में मुजफ्फरपुर ने मारी बाजी, देश के 18 शहरों में आया नाम

Smart City project: भारत सरकार के शहरी एवं आवासन मंत्रालय ने स्मार्ट सिटी फेज 2.0 की प्रतियोगिता में देश के 18 शहरों का चयन किया है. देश के 100 स्मार्ट शहरों में 18 शहरों का चयन दूसरे फेज यानी 2.0 के लिए किया गया है. 

स्मार्ट सिटी प्रतियोगिता में मुजफ्फरपुर ने मारी बाजी

मुजफ्फरपुर: Smart City project: भारत सरकार के शहरी एवं आवासन मंत्रालय ने स्मार्ट सिटी फेज 2.0 की प्रतियोगिता में देश के 18 शहरों का चयन किया है. देश के 100 स्मार्ट शहरों में 18 शहरों का चयन दूसरे फेज यानी 2.0 के लिए किया गया है. इस प्रतियोगिता में बिहार के मुजफ्फरपुर ने बाजी मार ली है. देश के 18 शहरों में मुजफ्फरपुर का नाम भी शामिल है.  

देश के 18 शहरों में मुजफ्फरपुर का नाम भी शामिल
इन 18 शहरों के नाम की घोषणा बुधवार को भारत सरकार के शहरी एवं आवासन मंत्रालय द्वारा की गई. बता दें कि शहर को कचरा निष्पादन करने के लिए 150 करोड़ रुपये मिलेंगे. वहीं इस स्मार्ट सिटी प्रतियोगिता में बिहार से केवल मुजफ्फरपुर के नाम का चयन हुआ है. जबकि बिहार के तीन शहर भागलपुर, पटना और बिहार शरीफ इस लिस्ट में आने में असफल रहे.   

भागलपुर इस प्रतियोगिता में नहीं हुआ सफल 
स्मार्ट सिटी फेज 2.0 में यदि बिहार के भागलपुर इस प्रतियोगिता में सफल हो जाता तो शहर को कचरा निष्पादन के लिए 135 करोड़ रुपये मिलते. इन पैसों से शहर को पर्यावरण अनुकूल, ग्रीन और स्वच्छ बनाया जा सकता था. बता दें कि स्मार्ट सिटी 2.0 की समय अवधि 5 सालों के लिए रहेगी.  

बनाया गया एक क्यूआर कोर्ड, जिससे पता चलेगा कचरा संग्रह हुआ है या नहीं
इस प्रतियोगिता में सफल न होने पर भागलपुर सिटी के पंकज कुमार ने बताया कि इस स्मार्ट सिटी प्रतियोगिता के लिए डीपीआर बनाकर भेजी गई थी. डीपीआर में कचरा संग्रह के बाद ट्रांसफर स्टेशन तक कचरा पहुंचाने के लिया बेहतर कार्य योजना बनाई गई थी. इसके लिए एक क्यूआर कोर्ड भी बनाया गया था. जिसे स्कैन करने के बाद पता चल जाता था कि कचरा संग्रह हुआ है या नहीं.   

यह भी पढ़ें- Nalanda: नालंदा में पूर्व मुखिया को घायल करके लूटे एक लाख, रोहतास में भी बड़ा कांड

Trending news