PM Modi Bihar Visit: बिहार पहुंचे PM मोदी, नालंदा यूनीवर्सिटी के नए कैंपस का किया उद्घाटन, जले खंडहरों को भी देखा
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2298698

PM Modi Bihar Visit: बिहार पहुंचे PM मोदी, नालंदा यूनीवर्सिटी के नए कैंपस का किया उद्घाटन, जले खंडहरों को भी देखा

PM Modi At Nalanda University: पीएम मोदी ने नालंदा यूनीवर्सिटी के नए कैंपस का उद्घाटन किया. इससे पहले पीएम मोदी ने नालंदा विश्वविद्यालय के उन खंडहरों को देखा, जिनको मुगल आक्रांता बख्तियार खिलजी ने तबाह कर दिया था. 

नालंदा विश्वविद्यालय में पीएम मोदी

PM Modi At Nalanda University: तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के बाद पीएम मोदी आज (बुधवार, 19 जून) पहली बार बिहार दौरे पर हैं. वे दिल्ली से विशेष विमान से सुबह गया एयरपोर्ट पहुंचे. यहां से हेलिकॉप्टर के जरिए नालंदा आए. पीएम मोदी ने यहां नालंदा यूनीवर्सिटी के नए कैंपस का उद्घाटन किया. इससे पहले पीएम मोदी ने नालंदा विश्वविद्यालय के उन खंडहरों को देखा, जिनको मुगल आक्रांता बख्तियार खिलजी ने तबाह कर दिया था. बख्तियार खिलजी ने नालंदा विश्वविद्यालय में आग लगवा दी थी. कहा जाता है कि विश्व विद्यालय में इतनी पुस्तकें थी कि पूरे तीन महीने तक यहां के पुस्तकालय में आग धधकती रही थी. उसने अनेक धर्माचार्य और बौद्ध भिक्षु मार डाले थे.

पीएम मोदी के साथ विदेश मंत्री एस जयशंकर और 17 देशों के राजपूत भी बिहार आए हैं. नवनिर्मित कैंपस को 16 देशों की साझेदारी से स्थापित किया गया है. पीएम मोदी ने नवनिर्मित कैम्पस एवं उसमें बनी कुल 221 संरचनाओं का लोकार्पण किया. पीएम मोदी के साथ विदेश मंत्री एस जयशंकर और 17 देशों के राजपूत भी बिहार आए हैं. नवनिर्मित कैंपस को 16 देशों की साझेदारी से स्थापित किया गया है. पीएम मोदी ने नवनिर्मित कैम्पस एवं उसमें बनी कुल 221 संरचनाओं का लोकार्पण किया. इस अवसर पर बिहार के राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ दोनों डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा भी मौजूद रहे.

ये भी पढ़ें- मैं नालंदा हूं,दुनिया को शिक्षित करता था,मुझे बख्तियार खिलजी ने जला दिया था,अब मैं..

इस अवसर पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने लोगों को संबोधित करते हुए बताया कि यह विश्वविद्यालय 1200 ईस्वी में नष्ट हो गया था. 24 नवंबर 2005 के बाद हम लोगों ने काम शुरू किया. मार्च 2006 में तत्कालीन राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम ने बिहार विधान मंडल में नालंदा विश्वविद्यालय को फिर से स्थापित करने की बात कही थी. तब से हम लोगों ने इसकी पहल शुरू की. इस नए विश्वविद्यालय को अंतरराष्ट्रीय स्तर का बनाने के लिए केंद्र सरकार से भी अनुरोध किया था. यूपीए सरकार में कोई ध्यान नहीं दिया गया. जिसके बाद बिहार सरकार ने नया कानून बनकर 455 एकड़ भूमि का अधिग्रहण किया गया था. अब्दुल कलाम फिर से 2008 में नए नालंदा विश्वविद्यालय को देखने आए थे. 2014 से इस नई यूनीवर्सिटी में पढ़ाई शुरू हुई थी.

 

Trending news