Nalanda News: बिहारशरीफ प्रखंड का एक अस्पताल ऐसा जहां है ग्रामीणों का कब्जा, मरीज की इलाज की जगह बना मवेशियों का चारागृह
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2408323

Nalanda News: बिहारशरीफ प्रखंड का एक अस्पताल ऐसा जहां है ग्रामीणों का कब्जा, मरीज की इलाज की जगह बना मवेशियों का चारागृह

Nalanda News: बिहार शरीफ प्रखंड का एक अस्पताल ऐसा जहां है ग्रामीणों का कब्जा है. मरीज की इलाज की जगह मवेशियों का चारागृह बन गया है. 2009 से 2011 के बीच स्वास्थ्य केंद्र डुमरावां का निर्माण हुआ था. 

 

Nalanda News: बिहारशरीफ प्रखंड का एक अस्पताल ऐसा जहां है ग्रामीणों का कब्जा, मरीज की इलाज की जगह बना मवेशियों का चारागृह

नालंदा: Nalanda News: बिहारशरीफ प्रखंड का एक पंचायत ऐसा है, जहां सरकारी अस्पताल पर ग्रामीणों का कब्जा है. दरअसल, बिहारशरीफ मुख्यालय से कुछ ही दूरी पर डुमरावाँ गांव में 2009 से 2011 के बीच अतिरिक्त स्वास्थ्य केंद्र का निर्माण कार्य जो कराया गया था. निर्माण कार्य पूरा होने के बाद अभी तक इसका संचालन नहीं किया जा सका. आलम यह है कि अब यह अतिरिक्त स्वास्थ्य केंद्र डुमरांव गौशाला का रूप ले लिया है. 

स्थानीय ग्रामीणों के द्वारा इस अतिरिक्त स्वास्थ्य केंद्र का इस्तेमाल इलाज करवाने की जगह अपने मवेशियों का चारा रखने में कर रहे हैं. बात अगर इस अस्पताल के हालात की करें तो 2024 में इसकी हालत काफी जर्जर हो चुकी है. जी मीडिया की टीम ने जब इस अतिरिक्त स्वास्थ्य केंद्र का मुआयना किया तो हालत बद से बदतर दिखी. अब सवाल यह उठता है कि जब स्वास्थ्य विभाग के द्वारा मिशन 60 के तहत सभी अस्पतालों का जीर्णोद्धार किया गया तो फिर इस अतिरिक्त स्वास्थ्य केंद्र से अनदेखी क्यों की गई. 

यह भी पढ़ें- Congress Politics: चुनाव से पहले कांग्रेस ने बिहार-झारखंड में किया बड़ा फेरबदल, नियुक्त किए प्रभारी सचिव

इसके बगल में ही एक अन्य अतिरिक्त स्वास्थ्य केंद्र का जर्जर भवन था. जिसका मुखिया के पहल पर जीर्णोद्धार किया गया. फिलहाल इसी भवन के एक कमरे में रोजाना 50 मरीज का इलाज होता है. इस अतिरिक्त स्वास्थ्य केंद्र डुमरांव में काम करने वाले स्वास्थ्य कर्मियों को भी नहीं पता कि उनके इस भवन के ठीक सामने बनाए गए अतिरिक्त स्वास्थ्य केंद्र का निर्माण कार्य की नींव कब रखी गई थी और इसका संचालन आज तक क्यों नहीं किया गया. 

बहरहाल अब देखना यह है कि इस बंद पड़े वीरान अतिरिक्त स्वास्थ्य केंद्र डुमरावां का किस्मत कब करवट लेती है. वहीं करोड़ों रुपए की लागत से बिहार शरीफ सदर अस्पताल के बगल में ही नए भवन का निर्माण किया गया. इसका उद्घाटन भी पीएम नरेंद्र मोदी के द्वारा किया गया, लेकिन अभी तक इसका संचालन शुरू नहीं किया गया है. यह भी एक शोभा की वस्तु बनी हुई है.

इनपुट- ऋषिकेश, नालंदा

बिहार-झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए जी न्यूज से जुड़े रहें. यहां पढ़ें Bihar-Jharkhand News in Hindi और पाएं Bihar-Jharkhand latest news in hindi  हर पल की जानकारी. बिहार-झारखंड की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और अपडेटेड बने रहें.

Trending news