Congress Politics: चुनाव से पहले कांग्रेस ने बिहार-झारखंड में किया बड़ा फेरबदल, नियुक्त किए प्रभारी सचिव
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2408305

Congress Politics: चुनाव से पहले कांग्रेस ने बिहार-झारखंड में किया बड़ा फेरबदल, नियुक्त किए प्रभारी सचिव

Congress News: बिहार में देंवेंद्र यादव, सुशील कुमार पासी और शाहनवाज आलम तो वहीं झारखंड में आदिवासी नेता सप्तगिरी शंकर उलका और सिरीवेल्ला प्रसाद को प्रभारी सचिव नियुक्त किया गया है.

कांग्रेस

Congress Politics: लोकसभा चुनाव में पहले से अच्छा प्रदर्शन करके उत्साहित कांग्रेस अब अपने संगठन को मजबूत करने में जुटी हुई है. पार्टी का पूरा फोकस अब चुनावी राज्यों पर है. इसी कड़ी में पार्टी ने शुक्रवार (30 अगस्त) को बिहार और झारखंड में संगठनात्मक रूप से बड़ा फेरबदल किया. कांग्रेस आलाकमान की ओर से बिहार में 3 प्रभारी सचिव नियुक्त किए गए हैं. ये तीनों पदाधिकारी बिहार कांग्रेस के प्रभारी मोहन प्रकाश के साथ समन्वय बनाकर काम करेंगे. जिन तीनों नेताओं को बिहार का दायित्व मिला है उनके नाम देंवेंद्र यादव, सुशील कुमार पासी और शाहनवाज आलम हैं. वहीं झारखंड में सप्तगिरी शंकर उलाका और सिरिवेला प्रसाद को प्रभारी सचिव बनाया गया है. संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने इसको लेकर अधिसूचना जारी कर दी है. 

बिहार में जातीय समीकरण पर फोकस

बिहार में पार्टी ने जातीय समीकरण को ध्यान में रखते हुए पिछड़ा वर्ग,अतिपिछड़ा वर्ग और मुस्लिम वर्ग से एक-एक नेता को प्रभारी सचिव बनाया है. पिछड़ा वर्ग से देवेंद्र यादव, अनुसूचित जाति से सुशील कुमार पासी और शाहनवाज आलम मुस्लिम वर्ग से आते हैं. वहीं बिहार कांग्रेस के प्रभारी मोहन प्रकाश और बिहार प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह दोनों ही सामान्य वर्ग से आते हैं. इन तीनों की नियुक्ति को संगठन में सभी जाति-समाज को समुचित प्रतिनिधित्व देने की राहुल गांधी के विचार का प्रतिफल बताया जा रहा है. इसके अलावा बिहार की पूर्व विधायक पूनम पासवान को राजस्थान का प्रभारी सचिव नियुक्त किया गया. बिहार के ही चंदन यादव को मध्य प्रदेश में काम करने की जिम्मेदारी दी गई है.

ये भी पढ़ें- बिहार में कांग्रेस कर सकती है बड़ा धमाका, टेंशन में आ जाएंगे लालू और तेजस्वी यादव

झारखंड के दोनों सचिवों को जानें

झारखंड में इसी साल विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. इसको देखते हुए पार्टी ने सप्तगिरी शंकर ओलाका और डॉ सिरिवेला प्रसाद को सह प्रभारी नियुक्त किया गया है. इसे लेकर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष केशव महतो कमलेश ने पार्टी आलाकमान का आभार व्यक्त किया. आदिवासी नेता सप्तगिरी शंकर, ओडिशा के कोरापुट के रायगड़ा से ताल्लुक रखते हैं. वर्तमान में वह ओडिशा की कोरापुट सीट पर सांसद हैं. ओडिशा में कांग्रेस का झंडा बुलंद करने वाले वे एकमात्र सांसद हैं. वहीं सिरिवेला प्रसाद, आंध्र प्रदेश के ओंगोल आदिवासी समाज से आते हैं. वह पहले भी पार्टी में तमाम बड़ी जिम्मेदारियां उठा चुके हैं.

बिहार-झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए जी न्यूज से जुड़े रहें. यहां पढ़ें Bihar-Jharkhand News in Hindi और पाएं Bihar-Jharkhand latest news in hindi  हर पल की जानकारी. बिहार-झारखंड की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और अपडेटेड बने रहें.

Trending news