close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

सरकार में BJP दे रही थी सांकेतिक भागीदारी, JDU को नहीं मंजूर : नीतीश कुमार

उन्होंने कहा कि जब बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह से जब मुलाकात हुई थी तो उन्होंने कहा था कि सभी घटक दलों को एक-एक सीट दे रहे हैं. उनकी बात से लगा कि वह एनडीए के घटक दलों को सिर्फ सांकेतिक भागीदारी देना चाहते थे.

सरकार में BJP दे रही थी सांकेतिक भागीदारी, JDU को नहीं मंजूर : नीतीश कुमार
पटना पहुंचने पर नीतीश कुमार का बयान. (तस्वीर-ANI)

पटना : नरेंद्र मोदी कैबिनेट के शपथ ग्रहण में शामिल होेने के बाद पटना लौटे बिहार के मुख्यमंत्री और जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) चाहती थी कि हम सरकार में सांकेतिक भागीदारी निभाएं. उन्होंने कहा कि हमने बजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह से कहा कि हम सांकेतिक तौर पर सरकार में शामिल होना नहीं चाहते हैं.

उन्होंने कहा कि जब बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह से जब मुलाकात हुई थी, तो उन्होंने कहा था कि सभी घटक दलों को एक-एक सीट दे रहे हैं. उनकी बात से लगा कि वह एनडीए के घटक दलों को सिर्फ सांकेतिक भागीदारी देना चाहते थे.

नीतीश कुमार ने कहा कि जब उन्होंने एक सीट की बात कही तो मैंने उन्हें कहा कि सांकेतिक भादीगारी की कोई जरूरत नहीं है. बीजेपी से मिलने के बाद हमने पार्टी में यह बात रखी. जेडीयू के पास छह राज्यसभा और 16 लोकसभा सांसद है.

नीतीश कुमार ने कहा कि पार्टी की बिहार की कोर टीम से हमने इस मुद्दे पर बात की. सभी ने कहा कि यह उचित नहीं है. संख्या के हिसाब से भागीदारी होनी चाहिए. उन्होंने इस खबर का भी खंडन किया कि जेडीयू ने तीन सीटों की मांग की थी. हमने कोई सीट नहीं मांगा था.

इसके अलावा नीतीश कुमार ने कहा कि 2020 के विधानसभा चुनाव पर इसका कोई असर नहीं होगा. उन्होंने कहा कि बिहार में मिलकर सरकार चला रहे हैं. बिहार के हित के लिए बीजेपी के साथ गठबंधन किया है. इसी के लिए सबकुछ किया है. साथ ही उन्होंने कहा कि बीजेपी को पूर्ण बहुमत है. हम सभी उनके साथ हैं.