अब झारखंड सरकार का होगा होटल अशोका, CM ने ITDC से 51% शेयर खरीदने का किया समझौता
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar792479

अब झारखंड सरकार का होगा होटल अशोका, CM ने ITDC से 51% शेयर खरीदने का किया समझौता

होटल अशोका के 51% शेयर खरीदने के लिए झारखंड सरकार और आईटीडीसी के बीच एमओयू हुआ. होटल अशोका का 49% शेयर बिहार के पास था जबकि 51 % शेयर आईटीडीसी के पास था.

अब झारखंड सरकार का होगा होटल अशोका, CM ने ITDC से 51% शेयर खरीदने का किया समझौता.

रांची: होटल अशोका के 51% शेयर खरीदने के लिए झारखंड सरकार और आईटीडीसी के बीच एमओयू हुआ. होटल अशोका का 49% शेयर बिहार के पास था जबकि 51 % शेयर आईटीडीसी के पास था. बिहार से झारखंड अलग होने के बाद 12% शेयर ही झारखंड के हिस्से आया था.

लगभग 20 साल बाद हेमन्त सरकार ने इसकी सारी हिस्सेदारी खरीदने की पहल की, जिसके तहत आज 51% शेयर खरीदा गया. जल्दी ही बिहार का शेयर भी खरीदने के लिए बिहार के साथ झारखंड सरकार एमओयू करेगी.

इस मौके पर मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन (Hemant Soren) ने कहा, झारखंड सरकार की तरफ से नया पहल किया जा रहा है. यूं तो ये कार्यक्रम बहुत छोटा है पर इसके मायने बहुत बड़े हैं. झारखंड के लिए खनिज संपदा, खनन कार्य, खनिज से जुड़े नीतियों से थोड़ा हट कर कदम उठाया है, ये कदम है पर्यटन का.

झारखंड में पर्यटन की असीम संभावनाएं हैं. सीएम ने आगे कहा, दुख इस बात का है कि पर्यटन की दिशा में हमने बहुत से ऐसे कदम नहीं उठाए, जिस पर गर्व कर सकें. हम उन क्षेत्रों को भी छूने का प्रयास कर रहे हैं जो अनछुआ है. इस राज्य का छोटा सा भूमि का टुकड़ा 3 एकड़ जो लगभग 3 हिस्सो में बंटा था, हमने उस संपत्ति पर भी पूर्ण हिस्सेदारी का प्रयास किया है, जिसके तहत होटल अशोका राज्य सरकार के अधीन होना चाहिए. 

आज के कदम से संकेत मिल रहा होगा कि बहुत जल्द होटल अशोक झारखंड सरकार का हिस्सा होगा. पर्यटन का जो पहला पड़ाव, ठहराव है वो होटल अशोका बनने जा रहा है.

उन्होंने कहा कि झारखंड सरकार अपनी संपत्ति को लेकर काफी गम्भीर और संवेदनशील है. सरकारी संपत्ति हर हाल में सरकार संरक्षित करे सभी विभाग को सूचित किया गया है. हम पैसे जरूर देंगे, पर जमीन नहीं देंगे. राज्यवासियों के लिए होटल अशोक हर रूप में अभिन्न अंग के रूप में स्थापित होगा.