पीएम नरेंद्र मोदी ने किया पटना मेट्रो का शिलान्यास, 13 हजार करोड़ रुपया होगा खर्च

पटना जू के गेट नंबर एक के पास पटना मेट्रो का शिलान्यास पीएम मोदी ने रिमोट के जरिए बरौनी से किया. 

पीएम नरेंद्र मोदी ने किया पटना मेट्रो का शिलान्यास, 13 हजार करोड़ रुपया होगा खर्च
पटना मेट्रो का शिलान्यास पीएम मोदी ने रिमोट से किया है.

पटनाः बिहार की राजधानी पटना में अब जल्द ही मेट्रो रेल दौड़ेगी. पटना मेट्रो का शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को बेगूसराय से किया. पटना जू के गेट नंबर एक के पास पटना मेट्रो का शिलान्यास पीएम मोदी ने रिमोट के जरिए बरौनी से किया. वहीं, शिलान्यास के साथ केंद्रीय शहरी विकास एवं आवास मंत्री हरदीप सिंह पुरी और बिहार नगर विकास एवं आवास मंत्री सुरेश शर्मा ने भूमि पूजन किया.

पटना मेट्रो के शिलान्यस के वक्त पीएम मोदी के साथ बिहार के सीएम नीतीश कुमार भी उनके साथ बेगूसराय में मंच पर थे. उनके सात बिहार के कई मंत्री भी मौजूद थे. आपको बता दें कि पटना मेट्रो 13365.77 करोड़ रुपये की लागत से पूरा किया जाएगा.

सीएम नीतीश कुमार ने पटना मेट्रो प्रोजेक्ट को केंद्र से मंजूरी मिलने पर धन्यवाद देते हुए बताया कि 13365.77 करोड़ रुपये की लागत से पटना मेट्रो का निर्माण शुरू होगा. जो करीब 5 सालों में योजना पूरा किया जाएगा. नीतीश कुमार ने कहा कि कैबिनेट की मंजूरी के बाद पटना मेट्रो के लिए जमीन बिहार सरकार मुहैया कराएगी. साथ ही खर्च का 20 फीसदी केंद्र के द्वारा दिया जाएगा. और 20 फीसदी बिहार सरकार देगी. बाकी खर्च पटना मेट्रो रेल कॉरपोरेशन को करना होगा जिसके लिए लोन लिया जाएगा.

पटना मेट्रो के लिए दो कॉरिडोर बनाए गए हैं. जिसमें ईस्ट-वेस्ट कॉरिडोर 16.94 किलोमीटर की होगी. और नॉर्थ-साउथ कॉरिडोर 14.45 किलोमीटर की होगी. ईस्ट-वेस्ट कॉरिडोर में दानापुर, सगुनामोड़, आरपीएस मोड़, पाटलिपुत्र, रुकुनपुरा, राजा बाजार, गोल्फ कल्ब, पटना जू, हाईकोर्ट, मीठापुर जैसे मेट्रो स्टेशन होंगे. यह 16.94 किलोमीटर लंबी लाइन होगी.

वहीं, नार्थ-साउथ कॉरिडोर के अंतर्गत पटना स्टेशन, आकाशवाणी, गांधी मैदान, पीएमसीएच, प्रेमचंद्र, राजेंद्र नगर, कुम्हरार, गांधी सेतु, जीरो माइल न्यू आईएसबीटी मेट्रो स्टेशन आएंगे. यह 14.45 किलोमीटर लंबी लाइन होगी.

पटना मेट्रो के शिलान्यास पर पीएम मोदी ने कहा कि राजधानी में मेट्रो शुरू होने से विकास की दिशा में एक नया आयाम मिलेगा. पटना मेट्रो रेल लाइन शुरू होने से राजधानी पटना में सड़कों पर लगने वाले जाम काफी कम हो जाएगा. साथ ही लोगों की समय की बचत होगी.