Aadhaar Card Update: तीन महीने के अंदर करा लें अपना आधार कार्ड अपडेट, नहीं तो देनी पड़ जाएगी फीस
Advertisement

Aadhaar Card Update: तीन महीने के अंदर करा लें अपना आधार कार्ड अपडेट, नहीं तो देनी पड़ जाएगी फीस

Aadhaar Card Update: भारत में आधार कार्ड काफी अहम दस्तावेज साबित होता है. आधार कार्ड के वजह से कई कामों को करना आसान हो गया हैं. कई सरकारी योजनाओं का फायदा उठाने के लिए भी इसका होना अनिवार्य है. सरकार की ओर से नया आदेश जारी किया गया है.

Aadhaar Card Update: तीन महीने के अंदर करा लें अपना आधार कार्ड अपडेट, नहीं तो देनी पड़ जाएगी फीस

Aadhaar Card Update: भारत में आधार कार्ड काफी अहम दस्तावेज साबित होता है. आधार कार्ड के वजह से कई कामों को करना आसान हो गया हैं. कई सरकारी योजनाओं का फायदा उठाने के लिए भी इसका होना अनिवार्य है. सरकार की ओर से नया आदेश जारी किया गया है. यूआईडीएआई ने 14 जून तक मुफ्त में आधार कार्ड अपडेट करने की सुविधा दी है. आधिकारिक बयान के जरिए इसकी जानकारी दी गई है. 

14 जून तक करा सकते है फ्री में अपडेट
यूआईडीएआई के अनुसार, आधार कार्ड अपडेट कराने के लिए आपको अभी पैसे खर्च नहीं करने पड़ेंगे. यह फ्री सुविधा केवल ऑनलाइन अपडेट कराने पर ही आपको मिलेगी. अगर आप फिजिकल काउंटर पर जाते है तो अपडेट कराने के लिए आपको पैसे देने होंगे. यूआईडीएआई की जानकारी के मुताबिक आधार कार्ड फ्री में अपडेट कराने की सुविधा केवल तीन महीने के लिए है. ये सुविधा केवल 15 मार्च 2023 से 14 जून 2023 तक उपलब्ध रहेगी. इसके बाद ऑनलाइन भी अपडेट कराने पर पैसे देने होंगे. 

ऑनलाइन होगा फ्री में अपडेट
फिलहाल आधार कार्ड अपडेट कराने के लिए लोगों को 50 रुपये की राशि देनी होती है. इससे पहले आधार होल्डर्स को आधार कार्ड में कुछ भी अपडेट कराने के लिए 25 रुपये की राशि देनी होती थी. हालांकि ऑनलाइन आधार अपडेट करने पर भी राशि का भुगतान करना होता है. फिलहाल ऑनलाइन अपडेट की सुविधा फ्री कर रखी है. ऐसे में आप इसका फायदा उठा सकते है और ऑनलाइन अपना आधार कार्ड अपडेट कर सकते है. 

10 मिनट में होगा अपडेट 
यदि आपका आधार कार्ड 10 साल से ज्यादा पुराना है और अभी तक एक बार भी अपडेट नहीं हुआ है तो आपको इस बार आधार कार्ड अपडेट कराना अनिवार्य है. सरकार की किसी भी योजना का फायदा उठाने के लिए आधार अपडेट होना आवश्यक है. आप घर बैठे ही अपने आधार कार्ड को अपडेट कर सकते है. यूआईडीएआई की वेबसाइट से आपका आधार कार्ड केवल 10 मिनट में अपडेट हो जाएगा. इसके लिए आपके आधार में मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होना अनिवार्य है.  

यह भी पढ़ें- Tulsi Vastu Tips: इस दिन भूलकर भी नहीं तोड़नी चाहिए तुलसी की पत्तियां, नहीं तो मिनटों में आएगी कंगाली

 

Trending news