Daily horoscope 2 December: शुक्रवार के दिन इन राशियों पर होगी मां लक्ष्मी की कृपा, चमकेगी किस्मत, जानें कैसा बीतेगा दिन
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1466223

Daily horoscope 2 December: शुक्रवार के दिन इन राशियों पर होगी मां लक्ष्मी की कृपा, चमकेगी किस्मत, जानें कैसा बीतेगा दिन

Daily Horoscope Today 2 December: कल शुक्रवार का दिन मां संतोषी को समर्पित है. इस दिन मां लक्ष्मी के साथ मां दुर्गा की पूजा की जाती है. ज्योतिषियों के अनुसार अगर शुक्रवार के दिन घर की महिलाएं पूजा करती हैं तो यह शुभ होता है.

(फाइल फोटो)

पटनाः Daily Horoscope Today 2 December, Today Rashifal: आज की तिथि और दिन आपके लिए शुभ समय लेकर आया है. जीवन में ग्रहों की चाल से हमारा भविष्य निर्धारित होता है, जो राशिफल बनता है. आज शुक्रवार है. शुक्रवार का दिन संतोषी मां को समर्पित है. इस दिन मां लक्ष्मी के साथ मां दुर्गा की पूजा की जाती है. ज्योतिषियों के अनुसार अगर शुक्रवार के दिन घर की महिलाएं पूजा करती हैं तो यह शुभ होता है. पूजा करने के बाद से धन-धान्य से भरपूर होता है. साथ ही शुक्र ग्रह को भौतिक सुखों का कारक भी माना जाता है. शुक्रवार के दिन कई लोग मां संतोषी को प्रसन्न करने के लिए उनके व्रत भी करती है.    

चलिए जानते है कि आज के राशिफल में क्या खास बता रहे हैं ज्योतिषाचार्य पंडित रमेश भोजराज द्विवेदी-

मेष राशि - शुक्रवार के दिन यह समय आत्मविश्लेषण और आत्ममंथन का है. कहीं से कोई शुभ समाचार या संदेश प्राप्त होगा, जिससे आपका मन प्रसन्न रहेगा. आज संतान आपकी आज्ञा में रहेगी. बिना कारण चिंता मानसिक तनाव का सबब बन सकती है.
आज क्या करें- शुक्रवार के दिन बच्चों और परिवार वालों से अपने मन की बात कहें और उनकी सुने.
आज क्या नहीं करें- शुक्रवार के दिन दूसरों से ईर्ष्या नहीं करें.

उपाय- शुक्रवार के दिन श्री हनुमान जी की उपासना करें.

वृषभ राशि- शुक्रवार के दिन स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहें अन्यथा किसी बड़ी बिमारी को दावत दे सकते है. आज के दिन भीड़-भाड़ से बचें. किसी अजनबी व्यक्ति से टकराहट हो सकती है. व्यर्थ के तर्क-वितर्क से उलझने बढ़ सकती है इसलिए इससे बचें. समय मिश्रित फलकारक रहेगा.  
आज क्या करें- शुक्रवार के दिन कितना भी गुस्सा या क्रोध आएं, गहरी सांस ले और गुस्से को एक गिलास ठंडे पानी के साथ गले के नीचे उतार ले. 
आज क्या नहीं करें- शुक्रवार के दिन दूसरों के सुख से दुखी ना हो उनकी खुशियों में शामिल हों.

उपाय - शुक्रवार के दिन श्री गायत्री मंत्र का 11 बार जाप करें. 

मिथुन राशि - शुक्रवार के दिन आपके पराक्रम में बढ़ोतरी होगी. घर में नवीन वस्तुओं की खरीदारी होगी. आप कार्यालय व्यवसाय और घरेलू खर्च के लिए संतुलित और उपयोगी बजट बनाएंगे. स्वास्थ्य उत्तम रहेगा. आप बड़े जोश और उल्लास से सामाजिक क्रियाकलापों में हिस्सा लेंगे. 
आज क्या करें- शुक्रवार के दिन सत साहित्य का अध्ययन करें.
आज क्या नहीं करें- शुक्रवार के दिन निराश या हताश नहीं हो.

उपाय - शुक्रवार के दिन हरे रंग के वस्त्र पहने या हरे रंग का सुगंधित रुमाल अपने पास में रखें.  

कर्क राशि - शुक्रवार के दिन कोई नई तकनीक ज्ञान अथवा हुनर हासिल हो सकता है. इस समय आपका दबदबा और वर्चस्व व पराक्रम बढ़ेगा. आप बहुत सोच-विचार और भरोसेमंद दोस्तों की सलाह से काम करेंगे. 
आज क्या करें- शुक्रवार के दिन मन में उल्लास का भाव रखें.
आज क्या नहीं करें- शुक्रवार के दिन झूठ छल कपट से दूर रहें.

उपाय- शुक्रवार के दिन मां दुर्गा की आराधना करें.

सिंह राशि - शुक्रवार के दिन आप अपनी क्षमताओं का उपयोग करते हुए आगे बढ़ेंगे. आपके करियर संबंधी महत्वपूर्ण फैसले का निर्णय ले सकते है. लॉटरी, जुआ, सट्टा या शेयर में पैसा न लगाएं डूब सकता है. हालांकि व्यापार में निवेश कर सकते है.
आज क्या करें- शुक्रवार के दिन कार्य में मेहनत और परिश्रम करें.
आज क्या नहीं करें- शुक्रवार के दिन जीवन के उतार-चढ़ाव से घबराएं नहीं.

उपाय- शुक्रवार के दिन रुद्राक्ष धारण करें. 

कन्या राशि - शुक्रवार के दिन गृहणियां अपने कार्य को अधिक दक्षता के साथ सम्पन्न करेंगी और ऑफिशियल वूमन ऑफिस में अपने नाम का सिक्का जमाएंगी. नई नौकरी और सम्भवतः नई प्रतिबद्धताएं भी आएगी. पारिवारिकजन या पड़ोसियों के साथ वाद-विवाद होगा. 
आज क्या करें- शुक्रवार के दिन बच्चों को सही मार्गदर्शन दें, उन्हें पूरा-पूरा वक्त दे.
आज क्या नहीं करें- शुक्रवार के दिन स्वयं पर नकारात्मकता हावी ना होने दे.

उपाय- शुक्रवार के दिन काम पर जाने से पहले आठ वर्ष से कम उम्र की कन्या के पैर छुएं.

यह भी पढ़ें- Daily Horoscope 1 December: दिसंबर के पहले दिन इन दो राशियों की चमकेगी किस्मत, जानें कैसा बीतेगा दिन

Trending news