Aaj Ka Rashifal 23 November: आज मार्गशीर्ष अमावस्या, इन दो राशियों को रहना होगा सतर्क, लकी रहेंगी ये राशियां
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1453463

Aaj Ka Rashifal 23 November: आज मार्गशीर्ष अमावस्या, इन दो राशियों को रहना होगा सतर्क, लकी रहेंगी ये राशियां

आज की तिथि और दिन आपके लिए शुभ समय लेकर आया है. जीवन में ग्रहों की चाल से हमारा भविष्य निर्धारित होता है, जो राशिफल बनता है. कल बुधवार है. बुधवार का दिन भगवान गणेश को समर्पित है.

Aaj Ka Rashifal 23 November: आज मार्गशीर्ष अमावस्या, इन दो राशियों को रहना होगा सतर्क, लकी रहेंगी ये राशियां

पटनाः Aaj Ka Rashifal 23 November, Today Horoscope: आज की तिथि और दिन आपके लिए शुभ समय लेकर आया है. जीवन में ग्रहों की चाल से हमारा भविष्य निर्धारित होता है, जो राशिफल बनता है. कल बुधवार है. बुधवार का दिन भगवान गणेश को समर्पित है. वहीं कल मार्गशीर्ष अमावस्या भी है. 

मान्यता है कि इसी गौरी तप व्रत को कर के मां पार्वती ने अपनी कठिन तप से शिवजी को वर के रूप में प्राप्त किया था. यह गौरी तप व्रत 16 वर्ष का व्रत है. यह व्रत जीवन में सकारात्मकता और सौभाग्य लाने के लिए किया जाता है. पति और संतान सुख के लिए पूजा-अनुष्ठान कार्य करती हैं. अविवाहित कन्याएं इस व्रत को कर सकती हैं. इस व्रत को विवाह दोष से मुक्त होने और विवाह में देरी को दूर करने के लिए भी रखा जाता है. 'मांगलिक दोष' और कुंडली में प्रतिकूल ग्रह दोषों को समाप्त करने के लिए भी यह व्रत किया जाता है. 

अमावस्या तिथि की शुरुआत
मार्गशीर्ष यानी अगहन मास के कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि को मार्गशीर्ष अमावस्या कहा जाता है. किसी भी माह की अमावस्या तिथि को पितरों के तर्पण, अशुभ दोष निवारण आदि के लिए उत्तम माना जाता है. इस दिन पवित्र नदियों में स्नान करने और उसके बाद दान करने का विशेष महत्व है. माना जाता है कि इस दिन दान पुण्य करने से शुभ फल की प्राप्ति होती है और पितर भी तृप्त होते हैं. इसके अलावा मार्गशीर्ष अमावस्या तिथि पर देवी लक्ष्मी की भी पूजा विशेष फलदायी होती है. 
पंचांग के अनुसार, मार्गशीर्ष माह के कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि की शुरुआत 23 नवंबर दिन बुधवार को सुबह 06 बजकर 53 मिनट से हो रही है. इस तिथि का समापन अगले दिन यानी 24 नवंबर को प्रातः काल 04 बजकर 26 मिनट पर होगा.

स्नान और दान का मुहूर्त 
मार्गशीर्ष अमावस्या के दिन स्नान और दान का शुभ मुहूर्त प्रातः काल से लेकर सुबह 08 बजे से 01 बजे तक है. इस दौरान स्नान और दान करना ज्यादा शुभ होगा.

चलिए जानते है कि आज के राशिफल में क्या खास बता रहे हैं ज्योतिषाचार्य पंडित रमेश भोजराज द्विवेदी-

जानें इन राशियों का कैसा बीतेगा दिन ( Aaj Ka Rashifal)

तुला राशि - मार्गशीर्ष अमावस्या का दिन बदलाव लेकर आएगा. पुरानी परेशानियों से छुटकारा मिल सकता है। व्यक्तिगत रुचियों के मामले में आप खर्च करेंगे. आप स्वयं को श्रेष्ठ दिखाने की पूरी कोशिश करेंगे. आप धर्म-कर्म में रुचि रखेंगे. जिससे मन में शांति मिलेगी. आप सामाजिक कार्यों को सानंद संपन्न करेंगे. 

उपाय - गुड़, लाल चंदन आदि चीजों का दान करें. इससे उन्हें हर काम में सफलता मिलेगी.

वृश्चिक राशि- मार्गशीर्ष अमावस्या के दिन आसानी से धन कमाएंगे, लेकिन नई जगह निवेश से बचें. पहले से बेहतर उपलब्धियां हासिल करेंगे. आप अपनी छवि सुधारने में पूर्णतया सफल होंगे. नए-नए प्रोजेक्ट हाथ लगेंगे. व्यापार में बड़े लाभ की संभावना रहेगी. 

उपाय - मक्का, पीले कपड़े, पीले फल और हल्दी आदि चीजों का दान करें. 

धनु राशि - मार्गशीर्ष अमावस्या के दिन बौद्धिक क्षमताओं का विकास होगा. जीवनसाथी के साथ संबंधों में मधुरता का भाव विद्यमान रहेगा. पुरानी समस्याओं से निजात मिलेगी और स्वास्थ्य बेहतर रहेगा. संतान सुख की प्राप्ति होगी.
आज क्या करें- मार्गशीर्ष अमावस्या के दिन संयमित जीवन जीएं.
आज क्या नहीं करें- मार्गशीर्ष अमावस्या के दिन गर्व या घमंड नहीं करें.

उपाय- मार्गशीर्ष अमावस्या के दिन सफेद पके चावल में थोड़ा सा घी और शक्कर मिलाकर सफेद गाय को खिलाए.

मकर राशि- मार्गशीर्ष अमावस्या के दिन चिंताओं का दौर रहेगा. कार्यक्षेत्र व घर-परिवार को लेकर चिंताग्रस्त रहेंगे. सामाजिक जीवन में भागीदारी बढ़गी, साथ ही लोकप्रियता का ग्राफ बढ़ेगा. आपको अपनों का साथ और सहारा प्राप्त होगा. धार्मिक कार्यो को रूचि और आस्था से सम्पन्न करेंगे.
आज क्या करें- मार्गशीर्ष अमावस्या के दिन जहां तक हो सके छोटे बच्चों को पढ़ाएं और अपना सारा ध्यान मनोमंथन पर लगाएं.
आज क्या नहीं करें- मार्गशीर्ष अमावस्या के दिन अपनी कहीं बात से मुकरे नहीं.

उपाय- मार्गशीर्ष अमावस्या के दिन प्रातः काल उठकर अपनी हथेली के दर्शन करें.

कुंभ राशि- मार्गशीर्ष अमावस्या के दिन घर में नया मेहमान आ सकता है. संतान की तरफ से कोई शुभ समाचार की प्राप्ति होगी. युवाओं को प्रतियोगी परीक्षा में सफलता मिल सकती है. अपनी प्रतिभा सभी के सामने लाएंगे.
आज क्या करें- मार्गशीर्ष अमावस्या के दिन अपनों का साथ दें. किंतु अपना भी ध्यान रखें.
आज क्या नहीं करें- मार्गशीर्ष अमावस्या के दिन दूसरों के मामले में ज्यादा नहीं पड़े.

उपाय- मार्गशीर्ष अमावस्या के दिन सभी से प्रेम भाव रखें. 

मीन राशि- मार्गशीर्ष अमावस्या के दिन जीवन के प्रति सकारात्मक रवैया रखेंगे. आप अपने बच्चों के साथ बाहर घूमने-फिरने जा सकते है. आप सुरक्षित महसूस करेंगे, जिससे आप में आत्मविश्वास जबरदस्त रहेगा.
आज क्या करें- मार्गशीर्ष अमावस्या के दिन ज्यादा से ज्यादा पैसों की बचत करें, मुसीबत कहकर नहीं आती, इसलिए पैसा बचाएं. 
आज क्या नहीं करें- मार्गशीर्ष अमावस्या के दिन ज्यादा नहीं बोले, कम खाएं और गर्म खाएं.

उपाय- मार्गशीर्ष अमावस्या के दिन बड़े-बुजुर्गों का आशीर्वाद प्राप्त करें, जिससे आप हर विपरीत परिस्थितियों से भी लड़ लेंगे.

Trending news