NEET UG Paper Leak Exclusive: आरोपियों के बयान और जब्त किए गए सामान दे रहे पेपर लीक की गवाही, ZEE MEDIA के पास ठोस सबूत
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2252140

NEET UG Paper Leak Exclusive: आरोपियों के बयान और जब्त किए गए सामान दे रहे पेपर लीक की गवाही, ZEE MEDIA के पास ठोस सबूत

NEET UG Paper Leak: पटना में गिरफ्तार परीक्षार्थियों के पास से जो सामान मिले हैं और पुलिस को जो उन्होंने बयान दर्ज करवाया है, उससे साफ हो जाता है कि नीट यूजी का पेपर लीक हुआ था. 

नीट यूजी पेपर लीक

बिहार में नीट के पेपर लीक हुए थे और पेपर लीक के पुरे ठोस सबूत ZEE MEDIA के पास है. आज ZEE MEDIA आपको बारी—बारी से इन सारे सबूतों के बारे में बताएगा. नीट परीक्षा में शामिल जिन छात्रों को पुलिस ने गिरफ्तार किया था, पटना के शास्त्री नगर थाने में दर्ज उनके बयान नीट पेपर लीक के सबूत हैं. 

सबूत नम्बर 1
यह नीट की परीक्षा में 40 लाख रुपये देकर शामिल हुआ छात्र अभिषेक कुमार है. इसका रोल नंबर 1502600112 है और इसका सेंटर पटना के बैरिया स्थित KIDDY CONVENT HIGH SCHOOL था. 5 मई को परीक्षा ख़त्म होते ही अभिषेक कुमार को गिरफ्तार कर लिया गया. अभिषेक कुमार ने पुलिस को दिए बयान में कहा कि वह रांची में रहता है और 3 मई को नीट परीक्षा देने अपने पिता अवधेश कुमार के साथ पटना आया था. वहां उसकी मुलाकात सिकंदर से हुई, जिसने 4 मई की रात पटना में अमित आनंद और नीतीश कुमार के साथ जाने को कहा था. अभिषेक को वहां ले जाया गया, जहां नीट परीक्षा से संबंधित प्रश्नों के विषय में रटाया जा रहा था. 5 मई की परीक्षा में वहीं सवाल आए थे, जो अभिषेक को रटवाए गए थे.

सबूत नंबर 2
अभिषेक कुमार के पिता अवधेश कुमार ने धारा 161 के तहत दर्ज कराए बयान में कहा है कि उसकी दोस्ती सिकंदर प्रसाद यादवेंदु से रांची में हुई थी. सिकन्दर यादवेंदु ने अवधेश से कहा था कि नीट की परीक्षा में आपके बेटे अभिषेक का हो जाएगा. 5 मई को नीट का पेपर था पर 3 मई को ही अवधेश बेटे अभिषेक को लेकर पटना आ गया था. 4 मई को बाप बेटे की मुलाकात सिकंदर यादवेंदु से हुई तो उसने अभिषेक को अमित आनंद और नीतीश कुमार के पास भेज दिया. वहां से नीट का प्रश्न पत्र और उत्तर रटवाया गया. 40 लाख रुपये में यह डील हुई थी. इसके लिए एक साल पहले रांची रोड स्थित स्टेट बैंक का ब्लैंक चेक दिया हुआ था.

सबूत नंबर 3
शिवनंदन कुमार भी नीट परीक्षा में शामिल हुआ था और इसे भी पेपर लीक गैंग ने 4 मई को नीट का लीक पेपर देकर तैयारी कराई थी. जब शिवनंदन परीक्षा देने पटना के पाटलिपुत्र कालोनी स्थित इंटरनेशनल स्कूल गया तो सारे प्रश्न हुबहू मिल गए. गिरफ्तारी के बाद शिवनंदन कुमार ने पुलिस को दिए अपने बयान में भी कई सारी जानकारियां दी हैं. शिवनंदन का रोल नंबर 1502290068 है और वह अभी सलाखों में बंद है.

सबूत नंबर 4
अनुराग यादव का रोल नंबर 1502041107 है और वह भी नीट का एग्जाम देने आया था. उसके एडमिट की कॉपी जी मीडिया के पास है. उसका सेंटर DY PATIL स्कूल में पड़ा. पुलिस ने उसे भी लीक पेपर के जरिये परीक्षा देने के आरोप में गिरफ्तार किया था. अनुराग यादव ने अपने बयान में कहा कि उसे भी 4 मई की रात जो पढ़ाया रटाया गया, वही सवाल परीक्षा में आए थे.

सबूत नंबर 5
आयुष राज का नीट परीक्षा में रोल नंबर 1502270126 था. सबसे पहले आयुष राज की गिरफ्तारी पटना के DAV स्कूल से हुई थी. आयुष राज ने पुलिस को दिए अपने इकबालिया बयान में कहा, 4 मई को मैं अपने पिता के साथ सिकंदर यादवेंदु के पास गया था, जहां नीट का प्रशन पत्र और उत्तर रटवाया जा रहा था. इस बारे में उसे पहले से कोई जानकारी नहीं थी और DAV स्कूल में परीक्षा के बाद पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया.

सबूत नंबर 6
पुलिस ने आरोपियों के पास से जो जब्ती की है, वह भी देखने योग्य है. यह देखने के बाद आप भी यकीं कर लेंगे कि पेपर तो लीक हुआ ही था. पुलिस के पास इसके पुख्ता प्रमाण भी है. KIDDY कान्वेंट स्कूल से नीट परीक्षार्थी अभिषेक कुमार की गिरफ्तारी के साथ ही उसके पास से पुलिस को एक प्रश्न पत्र भी बरामद हुआ था, जिसका परीक्षा पुस्तिका संकेत T6 अंकित था. इस परीक्षा पुस्तिका का नम्बर 7512160 है.

इसी तरह, DY PATIL परीक्षा केंद्र से अनुराग यादव के पास से गिरफ्तारी के दौरान एडमिट कार्ड के साथ परीक्षा पुस्तिका संकेत संख्या S3 अंकित था. पुस्तिका का नंबर 6011499 है, जिसे पुलिस ने बरामद ​कर लिया है. 

अमित आनंद के घर से लैपटॉप, मोबाइल्स, इलेक्ट्रोनिक्स डिवाइस, चेक, ATM कार्ड्स बैंक पासबुक आदि सामान बरामद किए गए हैं.

रिपोर्ट: प्रशांत झा, पटना

Trending news