बिहार में इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन की प्रक्रिया हुई शुरू, ऐसे कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1684197

बिहार में इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन की प्रक्रिया हुई शुरू, ऐसे कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन

इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन लेने वाले बिहार के छात्रों के लिए एक बड़ी खबर है. राज्य के अलग-अलग इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन की प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है.

 (फाइल फोटो)

Patna: इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन लेने वाले बिहार के छात्रों के लिए एक बड़ी खबर है. राज्य के अलग-अलग इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन की प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है. उस प्रक्रिया अब 2 जून तक चलेगी.  बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा परिषद द्वारा बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन की सूचना भी जारी हो गई है. आज यानि 7 मई से रजिस्ट्रेशन और आवेदन की प्रक्रिया आधिकारिक वेबसाइट से शुरू हो गई है. बीसीईसीई ने अपनी सूचना में बताया है कि पहले चरण में प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. 

38 इंजीनियरिंग कॉलेजों में मिलेगा एडमिशन 

बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा 2023 के बाद राज्य के 38 इंजीनियरिंग कॉलेजों में छात्रों को एडमिशन मिलेगा. इन कॉलेजों में जेईई मेन के स्कोर पर एडमिशन मिलेगा, लेकिन बची हुई सीटों के लिए पीसीएम ग्रुप के छात्रों का एडमिशन हो सकता है. विकल्प के रूप में दो ऑनलाइन काउंसलिंग के माध्यम से फॉर्म फिल किया जा सकता है. 

 

इसमें ललित नारायण मिथिला विवि दरभंगा के अंतर्गत संचालित डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम वूमेंस इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी का सिलेबस शामिल होगा. इसके बारें में अधिक जानकारी आप आधिकारिक वेबसाइट से हासिल कर सकते है. छात्र के अवेदान में अगर कोई भी गलती रह गई है तो उसे वो 5 तक जून तक ठीक करा सकते हैं. आवेदन करने के लिए जनरल के छात्रों को 1000 रुपये और अन्य को 500 देने होंगे. बीसीईसीई 2023 में शामिल होने वाले छात्र विवरण पुस्तिका (Prospectus ) अधिकारिक वेबसाइट bceceboard.bihar.gov.in से डाउनलोड कर सकते हैं. 

ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन 

छात्र सबसे पहले परिषद की वेबसाइट पर जाकर “Online Application Portal of BCECE 2023” Link पर Click करें. इसके बाद वो “Apply Online” button पर click करें.

फिर फॉर्म भरने को लेकर जो निर्देश दिए गए है. इसे फिल कर अपनी जानकारी दे दें. 

आवेदन करने वाले छात्रों के 12th में 45 प्रतिशत मार्क्स होना जरूरी है. इसके अलावा आरिक्षित छात्रों को 5 प्रतिशत की छूट भी मिलेगी. 

Trending news