Tooth Cavity Home Remedies: दांतों की सड़न से हैं परेशान, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, जल्द मिलेगा आराम
Advertisement

Tooth Cavity Home Remedies: दांतों की सड़न से हैं परेशान, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, जल्द मिलेगा आराम

दांतों की सड़न को रोकने के लिए हर्बल पाउडर का इस्तेमाल करना चाहिए. इससे दांतों की सड़न को रोका जा सकता है. दांतों की सड़न को रोकने के लिए घर पर कुछ चीजों की इस्तेमाल कर आप हर्बल पाउडर बना सकते हैं. 

(फाइल फोटो)

Cavities: दांत हमारे शरीर का एक अहम हिस्सा है. अक्सर इनकी देखभाल नहीं करने से हमारे दांतों में कैविटी हो जाती है. जिसे हम कीड़े लगना भी कहते हैं. अक्सर बैक्टीरिया की वजह से दांत खोखले हो जाते हैं. इसके अलावा दांतों का हिस्सा काला पड़ जाता है. अक्सर ऐसा तब होता है जब आप दांतों का ठीक तरीके से ख्याल नहीं रखते हैं. सही तरीके से दांतों की साफ सफाई नहीं करने और लंबे समय तक दांतों में गंदगी जमने से पायरिया कैविटी हो जाती है. यदि समय से इसे ठीक नहीं किया गया तो दांत पूरी तरह से खराब हो सकते हैं. इसके अलावा सड़े हुए दांतों को उखडवाना पड़ सकता है. दांतों की सड़न को रोकने के लिए हर्बल पाउडर का इस्तेमाल करना चाहिए. इससे दांतों की सड़न को रोका जा सकता है. दांतों की सड़न को रोकने के लिए घर पर कुछ चीजों की इस्तेमाल कर आप हर्बल पाउडर बना सकते हैं. 

Herbal Powder For Tooth Cavity
इस पाउडर से आप दांतों की साफ सफाई कर सकते हैं. यह दांतों के लिए काफी फायदेमंद होता है. यह दांतों को साफ करने में मदद करता है. इसके अलावा मुंह से आ रही बदबू भी चली जाती है. साथ ही दांत में हो रही सड़न भी खत्म हो जाती है. दांतों में जमा कैविटी को भी निकालने में मदद करता है. 

ऐसे बनाएं हर्बल पाउडर

1.हर्बल पाउडर को बनाने के लिए आपको कुछ चीजों की जरूरत पड़ेगी. इसके लिए लौंग का पाउडर, दालचीनी, सूखी नीम की पत्तियों का पाउडर और मुलेठी का पाउडर.
सभी चीजों को बराबर मात्रा में लेना हैं. इसके बाद सभी को मिला लेना है. 

2.इस पाउडर को दांतों की सफाई के लिए हर रोज इस्तेमाल करना हैं. जिस प्रकार से आप रोज दांतों की सफाई करते हैं, उसी प्रकार से इस पाउडर का भी इस्तेमाल करना हैं. पाउडर को ब्रश में लगाकर दांतों को साफ करें. इससे आपके दांत साफ होंगे और उनकी सड़न समाप्त हो जाएगी. इसके अलावा सेंसिटिव दांतों वाले लोग भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. 

3.हर्बल पाउडर के अलावा आप घरेलू नुस्खों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. दांतों को साफ करने और उनकी सड़क को खत्म करने के लिए घरेलू नुस्खे भी बहुत काम आते हैं. दांतों को और मुंह को साफ करने के लिए आप नारियल के तेल से ऑयल पुलिंग कर सकते हैं. ऑयल पुलिंग करने के लिए मुंह में नारियल का तेल डालें और पूरे मुंह में घुमाएं. उसके बाद कुल्ला कर लें. इस प्रकार प्रतिदिन करने से आपके दांतों में लगा कीड़ा साफ हो जाएगा. 

4.इसके अलावा दांतों को साफ रखने और उनकी सड़न को खत्म करने के लिए लौंग के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. लौंग के तेल को आप अपने टूथपेस्ट में मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे दांतों की सड़न और बदबू दूर होगी. 

ये भी पढ़िये: Vastu Tips: भूलकर भी न रखें जूते चप्पलों को इस तरह से, वरना उठाना पड़ेगा भारी नुकसान

Trending news