Vastu Tips: भूलकर भी न रखें जूते चप्पलों को इस तरह से, वरना उठाना पड़ेगा भारी नुकसान
Advertisement

Vastu Tips: भूलकर भी न रखें जूते चप्पलों को इस तरह से, वरना उठाना पड़ेगा भारी नुकसान

घर में जूते और चप्पल रखने के लिए भी नियम बनाए गए हैं. इन नियमों का पालन नहीं करने से घर में दरिद्रता आती है. इसके प्रभाव से व्यक्ति के जीवन में अनेक परेशानियां भी आती हैं और आर्थिक समस्या का भी सामना करना पड़ता है. 

(फाइल फोटो)

Vastu Tips: घर में सुख समृद्धि के लिए आप वास्तु शास्त्र के नियमों को अपना सकते हैं. जिससे आप अपने घर के वास्तु दोष से लेकर धन धान्य से जुड़ी समस्याओं को सुधार सकते हैं. वास्तु में सकारात्मक और नकारात्मक ऊर्जा के संबंध में कई बातें बताई गई हैं. वास्तु में हर चीज की एक निश्चित दिशा है. जिसमें घर में जूते और चप्पल रखने के लिए भी नियम बनाए गए हैं. इन नियमों का पालन नहीं करने से घर में दरिद्रता आती है. इसके प्रभाव से व्यक्ति के जीवन में अनेक परेशानियां भी आती हैं और आर्थिक समस्या का भी सामना करना पड़ता है. आइये जानते हैं वास्तु के अनुसार जूते चप्पल घर में किस प्रकार से रखना चाहिए. 

1.वास्तु के अनुसार जूते चप्पल कभी भी उल्टे नहीं रखने चाहिए. वास्तु शास्त्र के मुताबिक इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा आती है और परिवार में लोगों के बीच झगड़े होते हैं. साथ ही इससे घर की सुख शांति चली जाती है. घर में उल्टे सीधे रखे चप्पल जूते धन के लिए रास्ता रोकते हैं. 

2.वास्तु के अनुसार जल्दी बाजी में जूते चप्पल को अक्सर हम कहीं भी उतार देते हैं. ऐसा करने से बचना चाहिए, नहीं तो घर में दरिद्रता आती है. घर के सदस्यों को आर्थिक दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. वास्तु शास्त्र में जूते चप्पल उतारने के लिए भी एक दिशा को निर्धारित किया गया है. वास्तु के अनुसार जूते चप्पल को उत्तर या फिर पूर्व दिशा में नहीं उतारना चाहिए. 

3.जूतों को उत्तर पूर्व दिशा में रखने से घर में मां लक्ष्मी नाराज होती हैं. क्योंकि इस दिशा में मां लक्ष्मी का वास होता है. इसके अलावा इस दिशा में जूते रखने से नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होने लगता है. 

4.वास्तु शास्त्र में घर में जूते-चप्पल रखने की सही जगह जूतों की अलमारी होती है. जूते चप्पल की अलमारी हमेशा दक्षिण या फिर पश्चिम दिशा में रखनी चाहिए. इस दिशा में जूते चप्पल रखना वास्तु के अनुसार सही माना जाता है. इसके अलावा घर में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है. 

5.इसलिए बाहर से आने के बाद जूते और चप्पलों को दक्षिण पश्चिम दिशा में ही उतारना बेहतर होता है. इसके अलावा जूते चप्पलों को घर के मुख्य दरवाजे पर नहीं उतारना चाहिए. यह शुभ नहीं माना जाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

ये भी पढ़िये: Chanakya Niti: ऐसे तीन लोगों से कभी न करें दोस्ती, जीवन में हमेशा होगा नुकसान

Trending news