Ajwain Benefits: सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए करें अजवाइन का सेवन, जान लें खाने का सही तरीका
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1479170

Ajwain Benefits: सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए करें अजवाइन का सेवन, जान लें खाने का सही तरीका

Ajwain Benefits in Winter: हमारे किचन में लगभग हर तरह के मसाले मौजूद रहते है. इसमें से एक अजवाइन भी है. ये मसाला लगभग हर घर की रसोई में मौजूद रहता है. इसके पीछे की वजह इससे होने वाले स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits) है. सर्दियों के मौसम में इसका सेवन काफी लाभदायक माना जाता है.

Ajwain Benefits: सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए करें अजवाइन का सेवन, जान लें खाने का सही तरीका

पटना: Ajwain Benefits in Winter: हमारे किचन में लगभग हर तरह के मसाले मौजूद रहते है. इसमें से एक अजवाइन भी है. ये मसाला लगभग हर घर की रसोई में मौजूद रहता है. इसके पीछे की वजह इससे होने वाले स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits) है. सर्दियों के मौसम में इसका सेवन काफी लाभदायक माना जाता है. इसका इस्तेमाल पराठा, पूरी, नमकीन, सब्जी, मठरी आदि में खूब किया जाता है. इसकी तासीर काफी गर्म होती है और ठंड के मौसम में शरीर को गर्म (Health Benefits of Ajwain in Winters) रखने में काफी मदद करता है. अजवाइन में भारी मात्रा में फैट, प्रोटीन, मिनरल और फाइबर जैसे तत्व पाए जाते हैं. इसके अलावा इसे फास्फोरस, कैल्शियम, आयरन और निकोटिनिक एसिड का भी बहुत अच्छा सोर्स माना जाता है. सर्दियों के दिनों में ठंड से बचाव, जुकाम और बहती नाक (Health Benefits of Ajwain) में काफी मदद करता है. 

सर्दियों में अजवाइन खाना काफी फायदेमंद माना जाता है. ऐसे में आप चाहें तो नमकीन, पराठा, सब्जी, पूरी, मठरी आदि में डालकर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा आप चाय के साथ अजवाइन का सेवन कर सकते हैं. वेट लॉस करने में भी अजवाइन काफी मदद करता है. अजवाइन की चाय बनाने के लिए आप एक गिलास पानी में एक चम्मच अजवाइन मिलाकर उसे 10 मिनट तक उबाल दें. इसके बाद इसे छानकर नींबू और शहद मिलाकर पिएं. सर्दियों के मौसम में यह शरीर को गर्माहट देने में मदद करता है.

अजवाइन खाने के फायदे-

-अजवाइन कई बीमारियों में शरीर के लिए फायदेमंद होता है. अगर आपको कब्ज की परेशानी है तो अजवाइन का इस्तेमाल आपके लिए बहुत कारगर साबित हो सकता है. कब्ज को यह जड़ से दूर कर देता है.

-सर्दियों के दिनों में खांसी-सर्दी होना एक बेहद आम बात है. चूंकि अजवाइन की तासीर गर्म होती है ऐसे में इसके सेवन से इस सीजन में होने वाली खांसी-जुकाम और कफ की समस्या दूर रहेगी. बेहतर असर के लिए अजवाइन की चाय में काला नमक डालकर पिएं.

-ठंड के मौसम में कई बार लोगों का गठिया का दर्द बढ़ जाता है. इस दर्द को दूर करने के लिए अजवाइन का इस्तेमाल करें. अजवाइन के चूरन की पोटली बनाकर घुटनों को सेकने से दर्द जड़ से खत्म हो जाता है.

-इसके साथ ही पीरियड्स के दर्द से भी छुटकारा दिलाने में अजवाइन काफी मदद करता है. गुनगुने पानी के साथ अजवाइन का इस्तेमाल करने से दर्द में बहुत आराम मिलता है.

Note: इस लेख में बताई विधि, तरीक़ों को केवल सुझाव के तौर पर लें. किसी भी उपचार/दवा/डाइट की इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें- रवि किशन ने '4 बच्चों' के लिए कांग्रेस को ठहराया दोषी, कहा- जनसंख्या नियंत्रण कानून होता तो ऐसा नहीं होता

Trending news