अश्वगंधा सिर्फ पुरुषों के लिए ही नहीं स्त्रियों के लिए भी है खास, यौन क्षमता को करता है बेहतर
Advertisement

अश्वगंधा सिर्फ पुरुषों के लिए ही नहीं स्त्रियों के लिए भी है खास, यौन क्षमता को करता है बेहतर

कोरोना काल में कोई ऐसा आदमी नहीं होगा जो भारत की आयुर्वेदिक चिकित्या पद्धति और औषधियों का कायल ना हुआ हो. दुनिया भर के देशों में इस कोरोना काल में शतावर, नीम, तुसली, गिलोय और अश्वगंधा की खूब डिमांड बढ़ी.

(फाइल फोटो)

Importance Of Ashwagandha : कोरोना काल में कोई ऐसा आदमी नहीं होगा जो भारत की आयुर्वेदिक चिकित्या पद्धति और औषधियों का कायल ना हुआ हो. दुनिया भर के देशों में इस कोरोना काल में शतावर, नीम, तुसली, गिलोय और अश्वगंधा की खूब डिमांड बढ़ी. इन औषधियों ने कई जिंदगियों को इस भयावह बीमारी की चपेट में आने से बचाया भी. क्या आप भी इनमें से अश्वगंधा के बारे में जानते हैं इसके नाम से ही आपको पता चल जाएगा. अश्व मतलब घोड़े की तरह की ताकत और गंध मतलब आपकी स्मेल इसको बढ़ाने की क्षमता रखता है. इसका वैज्ञानिक नाम विथानिया सोमनीफेरा है. 

घोड़े की तरह की ताकत के लिए करें इसका इस्तेमाल 
इसका इस्तेमाल पुरुषों की कमजोरी से लेकर कई अन्य और कामों के लिए औषधी के रूप में किया जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि महिलाओं की यौन क्षमता को बेहतर बनाने में भी यह औषधी काम आती है. चौंकिए मत वैसे तो महिलाएं अपने बालों को मजबूत, काला और घना बनाने के लिए इसका इस्तेमाल करती है. बाजार में बिकने वाली कई उत्पादों में इस जड़ी-बूटी का इस्तेमाल होता है. महिलाओं में खासकर एंग्जाइटी और फर्टिलिटी  की समस्या के निदान के लिए इसे औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. शोध में पता चला है कि अश्वगंधा के सेवन से महिलाओं में अत्यधिक थकान, अनिद्रा जैसी समस्याओं को दूर किया जाता है. यह  एंग्जाइटी की सनमस्या से भी उबरने में काफी कारगर है. 

महिलाओं की काम क्षमता में करता है वृद्धि
महिलाओं के लिए अश्वगंधा पुरुषों की तरह ही कामोत्तेजक के रूप में काम करता है. यह महिलाओं की यौन क्षमता को भी तेजी से बढ़ाता है. इसके साथ ही महिलाओं को यौन संबंधों के दौरान चरमसुख तक पहुंचने में मदद करता है. इसके साथ ही इसका उपयोग वजन घटाने के लिए भी किया जाता है. यह एक बेहतरीन एंटीआक्सीडेंट है जो शरीर के मेटाबॉलिज्म को बेहतरीन बनाता है. यह कैंसर की कोशिकाओं के शरीर में बनने से रोकने में भी मददगार है जबकि महिलाओं में होनेवाले ब्रेस्ट कैंसर को ठीक करने में भी यह मदद करता है. 

ऐसे शरीर को मजबूत बनाए रखता है अश्वगंधा 
अश्वगंधा खांसी को कम करने और शरीर के खून को साफ करने के लिए औषधी के रूप में काम में लाया जाता है. इसके साथ ही अश्वगंधा के साथ मिश्री का मिश्रण ब्लड शूगर के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है. यह रक्तचाप को कम करने के भी काम आता है. हालांकि इसके इस्तेमाल को लेकर सावधानियां भी हैं इसका तीन महीने से ज्यादा लगातार सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि यह शरीर पर कई प्रतिकूल प्रभाव दिखाता है. 

ये भी पढ़ें- महागठबंधन सरकार को अल्टीमेटम, 15 मार्च तक नहीं मानी बात तो सड़क पर होगा संग्राम

Trending news