महत्वपूर्ण सूचना! अब घर बैठे आप भी मोबाइल से बना सकेंगे Ayushman Card, देखें पूरी प्रक्रिया
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2358499

महत्वपूर्ण सूचना! अब घर बैठे आप भी मोबाइल से बना सकेंगे Ayushman Card, देखें पूरी प्रक्रिया

Ayushman Card: बिहार सरकार लोगों की सुविधा के लिए तरह-तरह की योजना पर काम कर रही है. इसी क्रम में आयुष्मान कार्ड योजना पर सरकार ने एक नई पहल की है. अब लोगों को आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए शिविर पर जाना नहीं पड़ेगा. अब लोग घर बैठकर अपने ही मोबाइल से आयुष्मान कार्ड बना सकते है.

महत्वपूर्ण सूचना! अब घर बैठे आप भी मोबाइल से बना सकेंगे Ayushman Card, देखें पूरी प्रक्रिया

Prime Minister Ayushman Scheme: अब आप घर बैठे मोबाइल से अपना आयुष्मान कार्ड बना सकते हैं. इसके लिए एक नया विकल्प आयुष्मान एप के रूप में उपलब्ध है. अगर आप शिविर या पीडीएस दुकानों पर नहीं जा सकते, तो इस एप की मदद से आसानी से अपना कार्ड बना सकते हैं. आयुष्मान एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें.

कब शुरू हुई थी आयुष्मान कार्ड योजना
स्वास्थ्य विभाग द्वारा बिहार में आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है. ग्राम पंचायतों और नगर निकायों के वार्डों में भी शिविर लगाए गए हैं. प्रशासन ने सभी पात्र लाभार्थियों से अपील की है कि वे अपना कार्ड बनवाएं. यदि आप शिविर में नहीं जा सकते, तो आप खुद अपने मोबाइल पर आयुष्मान एप डाउनलोड करके अपना कार्ड बना सकते हैं. यह योजना नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद शुरू की गई थी और बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की प्राथमिकता में शामिल है.

मोबाइल फोन से घर बैठे बनाएं आयुष्मान कार्ड 
आयुष्मान एप की सुविधा से लाभार्थियों को एक नया विकल्प मिला है जो लोग शिविर या पीडीएस दुकानों पर नहीं जा सकते, उनके लिए यह एप एक अच्छा विकल्प है. पटना के जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने इस योजना के प्रचार-प्रसार के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए हैं. आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (एबी-पीएमजेएवाई) और मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना (एमएमजेएवाई) के तहत आयुष्मान कार्ड जारी किया जा रहा है. लगभग 700 स्थलों पर शिविर लगाए गए हैं. पंचायतों और नगर निकायों में विशेष अभियान चलाया जा रहा है. रविवार को एक दिन में करीब 16,104 आयुष्मान कार्ड बनाए गए. जिलाधिकारी ने अधिकारियों को कार्ड निर्माण में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं.

प्रशासन द्वारा चलाया जा रहा अभियान
जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने कहा कि इस विशेष अभियान में सभी पात्र लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए सभी विभागों को मिलकर काम करना होगा. जीविका, आईसीडीएस, स्वास्थ्य, आपूर्ति, ग्रामीण विकास और पंचायती राज जैसे विभिन्न विभागों के अधिकारी आपस में समन्वय करके प्रभावी ढंग से अभियान का संचालन करेंगे. पात्र लोगों को शिविरों में आने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा. 

आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए एप पर निम्नलिखित चरणों का पालन करें

  • गूगल प्ले स्टोर से आयुष्मान एप डाउनलोड करें.
  • एप खोलें और लाभार्थी या संचालक का चयन करें.
  • अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें, ओटीपी और कैप्चा डालकर लॉगिन करें.
  • पीएमजेएआई योजना का चयन करें.
  • अपना राज्य, उपयोजना और आधार नंबर डालकर लाभार्थी खोजें.
  • खोजे गए नामों में से कार्ड बनाने वाले लाभार्थियों का ई-केवाईसी करें.
  • ई-केवाईसी मंजूर होने के बाद कार्ड डाउनलोड करें.
  • इन आसान चरणों को पूरा करने के बाद, आपका आयुष्मान कार्ड घर बैठे बन जाएगा.

ये भी पढ़िए- Bihar Good Story: अगर आप भी करते हैं देसी गाय-भैंस का पालन तो मिलेगा 5 लाख रुपये का पुरस्कार, जानें कैसे

 

Trending news