Bharat Gaurav Train: ज्योतिर्लिंगों के दर्शन कारएगी ये स्पेशल ट्रेन, बिहार से ऐसे करें बुक
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2287467

Bharat Gaurav Train: ज्योतिर्लिंगों के दर्शन कारएगी ये स्पेशल ट्रेन, बिहार से ऐसे करें बुक

Bharat Gaurav Train: IRCTC के क्षेत्रीय कार्यालय के संयुक्त महाप्रबंधक राजेश कुमार ने बताया कि यह यात्रा 10 रात और 11 दिन की होगी. इस यात्रा की शुरुआत 9 जुलाई से होगी और फिलहाल बुकिंग चल रही है. इस ट्रेन में कुल 780 सीटें हैं, जिनमें 660 सीटें स्लीपर क्लास की और 120 सीटें 3 एसी क्लास की हैं.

Bharat Gaurav Train: ज्योतिर्लिंगों के दर्शन कारएगी ये स्पेशल ट्रेन, बिहार से ऐसे करें बुक

पटना: अगर आप ट्रेन से भारत के ज्योतिर्लिंगों की यात्रा करना चाहते हैं, तो आपके लिए अच्छी खबर है. भारतीय रेलवे की शाखा इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड (IRCTC) ने एक नई भारत गौरव पर्यटन ट्रेन शुरू करने का फैसला किया है. यह ट्रेन बिहार से शुरू होकर शिरडी और सात अन्य ज्योतिर्लिंगों के दर्शन कराएगी.

IRCTC के क्षेत्रीय कार्यालय के संयुक्त महाप्रबंधक राजेश कुमार ने बताया कि यह यात्रा 10 रात और 11 दिन की होगी. इस यात्रा की शुरुआत 9 जुलाई से होगी और फिलहाल बुकिंग चल रही है. इस ट्रेन में कुल 780 सीटें हैं, जिनमें 660 सीटें स्लीपर क्लास की और 120 सीटें 3 एसी क्लास की हैं. यह पर्यटक ट्रेन 9 जुलाई को बेतिया से खुलेगी. इसके बाद यह सुगौली, रक्सौल, सीतामढ़ी, दरभंगा, समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर, हाजीपुर जंक्शन, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर और पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्टेशन पर रुकेगी, ताकि यात्री ट्रेन में सवार हो सकें.

इस ट्रेन से आप उज्जैन में श्री महाकालेश्वर और श्री ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग, द्वारका में श्री नागेश्वर ज्योतिर्लिंग और श्री द्वारिकाधीश मंदिर, सोमनाथ में श्री सोमनाथ ज्योतिर्लिंग, शिर्डी में साई बाबा और नासिक में श्री त्रयंबकेश्वर ज्योतिर्लिंग और शनि शिंगनापुर मंदिर के दर्शन कर सकते हैं. यात्रा के दौरान दर्शन कराते हुए यह ट्रेन 19 जुलाई को वापस लौटेगी. इस यात्रा का किराया स्लीपर श्रेणी के लिए 20,899 रुपये प्रति व्यक्ति और 3 एसी क्लास के लिए 35,795 रुपये प्रति व्यक्ति है. यात्रा के दौरान वातानुकूलित और गैर वातानुकूलित होटलों में रात का ठहराव होगा. खाने में शाकाहारी भोजन मिलेगा. जिसमें सुबह, दोपहर और रात का खाना शामिल है. साथ ही, सुबह और शाम चाय तथा प्रत्येक दिन दो बोतल पानी दिया जाएगा. कोच में सुरक्षा गार्ड, सफाईकर्मी, और टूर एस्कॉर्ट उपलब्ध रहेंगे. इसके अलावा एक मेडिकल टीम भी पूरी यात्रा के दौरान साथ रहेगी.

बुकिंग के लिए इच्छुक यात्री IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट www.irctctourism.com पर जाकर टिकट बुक कर सकते हैं या IRCTC के क्षेत्रीय कार्यालय (बिस्कोमान टावर, चौथा तल्ला) पर जाकर भी बुकिंग करवा सकते हैं. ज्यादा जानकारी के लिए हेल्पलाइन नंबर 8595937731 और 8595937732 पर संपर्क किया जा सकता है. साथ ही दस लोगों के समूह में बुकिंग करने पर प्रति व्यक्ति 500 रुपये का डिस्काउंट भी मिलेगा. इसलिए, जल्दी करें और अपनी सीट बुक करें.

ये भी पढ़िए- Bihar News: मोदी मंत्रिमंडल के जरिए बिहार में जातीय और क्षेत्रीय संतुलन पर जोर

 

Trending news