बिहार में CM नीतीश के नेतृत्व में हुई कैबिनेट की बैठक, जानें किन अहम प्रस्तावों पर लगी मुहर
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar967335

बिहार में CM नीतीश के नेतृत्व में हुई कैबिनेट की बैठक, जानें किन अहम प्रस्तावों पर लगी मुहर

बिहार सरकार ने पंचायत चुनाव (Panchayat chunav) को लेकर लिया है. राज्य में 11 चरण में पंचायत चुनाव कराने पर सरकार ने मुहर लगा दी है.

सीएम नीतीश कुमार (फाइल फोटो)

Patna: बिहार की राजधानी पटना में मंगलवार को सीएम नीतीश कुमार (Nitish Kumar) के नेतृत्व में कैबिनेट की बैठक (Cabinet Meeting) हुई. इस बैठक में कुल 17 अहम प्रस्तावों पर राज्य सरकार ने मुहर लगाई है. इसमें से एक प्रमुख फैसला सरकार ने पंचायत चुनाव (Panchayat chunav) को लेकर लिया है. राज्य में 11 चरण में पंचायत चुनाव कराने पर सरकार ने मुहर लगा दी है.

इसके अलावा, राज्य सरकार ने हर घर नल जल आपूर्ति योजना के लिए पेयजल उपयोग शुल्क का निर्धारण किया है. इसके लिए नगर विकास एवं आवास विभाग बिहार नगर पालिका अधिनियम 2007 के भाग 4 के अध्याय 15 के अंतर्गत पेयजल उपयोग शुल्क नीति 2021 के प्रारूप पर स्वीकृति प्रदान की गई. इसके अलवा, प्राथमिक स्कूल में शिक्षकों की नियुक्ति के मामले में भी फैसला लिया गया है. 

राज्य सरकार ने कैबिनेट बैठक में राजकीयकृत प्राथमिक विद्यालय प्रधान शिक्षक नियुक्ति स्थानांतरण अनुशासनिक कार्रवाई एवं सेवा शर्त नियमावली 2021 को स्वीकृति दी है. इसके बाद अब प्राथमिक विद्यालयों में प्रधान शिक्षक की नियुक्ति हो सकेगी, जिससे विद्यालयों के प्रभावी नेतृत्व प्रबंधन और शिक्षा में गुणवत्ता पूर्ण सुधार हो सकेगा.

साथ ही शिक्षा विभाग के द्वारा एक और अहम प्रस्ताव उच्च माध्यमिक विद्यालय प्रधानाध्यापक नियुक्ति स्थानांतरण अनुशासनिक कार्रवाई एवं सेवा शर्त नियमावली 2021 को भी सरकारी ने स्वीकृति दी है. इसके उपरांत विद्यालयों के प्रभावी प्रबंधन और शिक्षा में गुणवत्तापूर्ण सुधार हो सकेगा और साथ ही विद्यालय स्तर पर प्रभावी नेतृत्व भी प्राप्त हो सकेंगे.

Trending news